Follow Us:

कांगड़ा में देर रात महसूस हुए भूकंप के झटके, 2.6 रही तीव्रता

मृत्युंजय पुरी |

अब हिमाचल के कांगड़ा जिला में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.6 आंकी गई है। इसका केंद्र जमीन से 5 किलोमीटर नीचे था। भूकंप रात करीब एक बजे रिकॉर्ड किया गया है। हालांकि, रात पर लोगों के सोए होने कारण भूकंप के झटकों का पता नहीं चल पाया।

हिमाचल में इस माह 19 दिन में 9 बार भूकंप आ चुका है। शिमला में सबसे अधिक तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। किन्नौर, चंबा में दो-दो, मंडी और कांगड़ा में एक-एक बार भूकंप आया है। 15 नवंबर को हिमाचल में एक दिन में दो जिलों में भूकंप आया था। मंडी और चंबा जिला में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता 3.4 और 2.9 रही थी। हिमाचल प्रदेश के चंबा जिला में 13 नवंबर भूकंप आया है। आधी रात के बाद करीब 2 बजकर 36 मिनट पर भूकंप रिकॉर्ड किया गया है। भूकंप की तीव्रता 2.7 थी और इसका केंद्र जमीन से 5 किलोमीटर नीचे रहा ।

इससे पहले इस माह 9 नवंबर को किन्नौर जिला में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता 4.4 आंकी गई थी। भूकंप शाम करीब 4 बजकर 27 मिनट पर आया था। इसका केंद्र जमीन से पांच किलोमीटर नीचे रहा है। वहीं, 7 नवंबर को शिमला जिला में भूकंप रिकॉर्ड किया गया है। भूकंप की तीव्रता 2.8 और केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। भूकंप सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर आया था।

4 नवंबर को भी शिमला में भूकंप आया था। भूकंप की तीव्रता 2.4 आंकी गई थी। भूकंप सुबह 7 बजकर 13 मिनट पर आया था। भूकंप का केंद्र जमीन से 5 किलोमीटर नीचे था। चार नवंबर को ही शिमला में 2.5 तीव्रता का भूकंप भी आया था। भूकंप सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर रिकॉर्ड किया गया । भूकंप का केंद्र जमीन से 5 किलोमीटर नीचे था। 3 नवंबर को किन्नौर में भूकंप आया था। भूकंप की तीव्रता 2.2 थी और केंद्र जमीन से पांच किलोमीटर नीचे था। भूकंप रात 11 बजकर 56 मिनट पर रिकॉर्ड किया गया।