Follow Us:

निर्वाचन आयोग ने मतगणना प्रबन्धों का लिया जायजा, मोबाईल फोन पर होगा प्रतिबंध

पी. चंद |

हिमाचल विधानसभा चुनावों को लेकर 18 दिसंबर को मतों की गणना होनी है और मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेन्द्र राजपूत ने प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से 18 दिसम्बर को होने वाली मतगणना के प्रबन्धों की समीक्षा की।

राजपूत ने कहा कि मतगणना से जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को शिमला के बचत भवन में शिमला सह उपायुक्त ज्योति राणा की देख रेख में इस संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि मतगणना से जुड़ी प्रत्येक व्यवस्था सुचारू रूप से पूर्ण की जा सके। पुष्पेन्द्र राजपूत ने कहा कि 68 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए निर्धारित सभी 48 स्थानों पर समुचित स्टॉफ की व्यवस्था कर दी गई है।

मतगणना केन्द्रों में मोबाईल फोन लाने पर प्रतिबंध

18 दिसम्बर को  मतगणना केन्द्रों में मोबाईल फोन लाने पर विभाग ने प्रतिबंध लगा दिया है। निर्वाचन आयोग ने सभी केन्द्रों पर कर्मचारियों और अधिकारियों को फोन ना ले जाने की हिदायत दी है। इसके अलावा मतगणना केन्द्र में स्थापित मीडिया सेंटर पर समाचार भेजने के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी और मतगणना केन्द्रों से वैबकास्टिंग भी की जाएगी। सबसे पहले डाक मत पत्रों की गणना की जाएगी, उसके बाद EVM मशीन से मतगणना का कार्य पूर्ण किया जाएगा।