Follow Us:

हिमाचल पहुंची इलेक्ट्रिक टैक्सियां, जल्द शुरू होगी सेवा

समाचार फर्स्ट |

शिमला, धर्मशाला पालमपुर, सोलन, रामपुर व केलांग में जनता को जल्द ही इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा शुरू होगी। आपको बता दें कि लोगों को सुविधा देने के लिए इलेक्ट्रिक टैक्सियों की पहली खेप हिमाचल पहुंच गई है। पहले चरण में विभिन्न डिपुओं में 17 इलेक्ट्रिक टैक्सियां पहुंच गई हैं, जबकि 11 नवंबर तक शेष 33 इलेक्ट्रिक टैक्सियां भी प्रदेश पहुंच जाएंगी। शिमला में सात, धर्मशाला में तीन, पालमपुर में तीन, रामपुर में दो और केलांग-सोलन में एक-एक इलेक्ट्रिक टैक्सी पहुंच गई है, जिन्हें इन क्षेत्रों के शहरी हलको में चलाने के लिए पथ परिवहन निगम ने रूट परमिटों के लिए भी आवेदन कर दिया है। निगम को रूट परमिट मिलते ही जनता को इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा उपलब्ध मिलेगी।

HRTC ने शहरी क्षेत्रों में चलने वाली इन टैक्सियों का किराया सितंबर में पहले ही निर्धारित कर दिया था। इसमें सात किलोमीटर का किराया दस रुपए, 15 किलोमीटर तक का किराया 15 और इससे ऊपर 20 किलोमीटर का किराया 20 रुपए निर्धारित किया गया था। हालांकि अभी क्षेत्रों में इन टैक्सियों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग प्वाइंट स्थापित नहीं किए गए हैं, लेकिन सूत्रों की मानें तो निगम ने उक्त क्षेत्रों में चार्जिंग प्वाइंट्स स्थापित करने की तैयारियां आरंभ कर दी हैं। जनता को इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा प्रदान करने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य बन चुका है।

कहां चलेंगी कितनी गाड़ियां

शिमला में सात, बैजनाथ में एक, चंबा में दो, धर्मशाला में पांच, पालमपुर में तीन, बिलासपुर में दो, देहरा में एक, हमीरपुर में दो, नालागढ़ से दो, ऊना में एक, केलांग में दो, कुल्लू में दो, मनाली में तीन, मंडी में तीन, सुंदरनगर में एक, सरकाघाट में एक, नाहन में दो, रामपुर में दो, रिकांगपिओ में दो, रोहड़ू में दो, सोलन में तीन, करसोग में एक और नेरवा व केलांग में एक-एक टैक्सी चलेगी।