Follow Us:

अब मोबाइल की तरह रिचार्ज होंगे बिजली के मीटर

समाचार फर्स्ट |

प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को अब अपने बिजली के मीटर मोबाइल की तरह रिचार्ज करवाने पड़ेंगे। बिजली बोर्ड हिमाचल में प्रीपेड मीटर लगाने की तैयारी कर रहा है। इससे बिजली चोरी पर भी लगाम लगेगी और साथ ही ज्यादा बिल आने की शिकायतें भी कम होंगी।

जानकारी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड ने राज्य बिजली विनियामक आयोग को प्रीपेड मीटर लगाने का प्रस्ताव भेजा है। इन मीटरों के लगने से उपभोक्ताओं को भविष्य में लाभ होगा। वहीं मीटरों को रिचार्ज करने के लिए बिजली बोर्ड प्रदेश के विभिन्न स्थानों में वेंडिंग मशीनें लगाएगा। रिचार्ज का पैसा खत्म होने से पहले उपभोक्ताओं को बत्ती गुल होने का SMS मिलेगा। आयोग से मंजूरी मिलने के बाद बिजली बोर्ड प्रदेश में नए बिजली कनेक्शन प्रीपेड मीटर से ही देगा और पुराने मीटर भी बदलने जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि अभी उपभोक्ताओं के घरों में बिजली के पोस्ट पेड मीटर लगे हुए हैं। इसमें रीडिंग से ज्यादा बिजली बिल मिलने की शिकायतें आती रहती हैं। कई क्षेत्रों में दो या तीन माह का बिल एक साथ मिलता है। बिल देने को लाइनों में लगना पड़ता है। प्रीपेड मीटर लगने के बाद इससे निजात मिलेगी। बिजली बोर्ड की भी मैन पावर बचेगी।