Follow Us:

‘हर घर को नल से जल योजना’’ के प्रभावी कार्यान्वयन पर दें बल, लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त: महेंद्र सिंह ठाकुर

समाचार फर्स्ट |

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि आम जनमानस को पेयजल की बेहतर सुविधा मिले इस के लिए केंद्र सरकार द्वारा ‘‘हर घर को नल से जल’’ योजना आरंभ की गई है। उन्होंने कहा कि योजना के सुचारू कार्यान्वयन के लिए कारगर कदम उठाए गए हैं। उन्होंने स्कीम के तहत 31 मार्च 2020 तक शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए विभागीय अधिकारियों को पूरे समर्पण से कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की हर घर में नल से जल परियोजना के अंतर्गत प्रदेश की 300 से अधिक योजनाओं को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि आंशिक रूप से कवर बस्तियों को पूर्ण पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए महत्वकांक्षी परियोजना भारत सरकार को भेजी गई थी। भारत सरकार ने परियोजना के प्रथम चरण में न्यू विकास बैंक के माध्यम से 700 करोड़ रुपये के वित्तिय पोषण की संस्तुति की है। इससे 943 गांवों की 2427 ग्रामीण बस्तियां लाभान्वित होंगी।

जल शक्ति मंत्री ने परियोजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी ली तथा अधूरे कामों में तेजी लाकर योजनाओं को तय समय में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो कार्य शुरू नहीं हुए हैं उन्हें अविलंब शुरू करें। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने में यदि कोई अड़चन आती है तो तुरंत उनके ध्यान में लाएं ताकि उनका निराकरण किया जा सके। काम की गुणवत्ता पर ध्यान दें किसी भी स्तर पर काम में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी ।

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों के लिए निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उन पर तेजी से कार्य किया जाना चाहिए ताकि प्रदेश में लोगों की पानी एवं सिंचाई संबंधी समस्याओं का उचित समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिए शिवा परियोजना भी स्वीकृत की गई है जिससे किसानों एवं बागवानों को संप्रिकलर व ड्रिप सिंचाई की सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने अधिकारियों को योजना के तहत कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने मेजर परियोजनाओं को जल शक्ति विभाग व उद्यान विभाग को मिलकर कार्य करने के निर्देश दिए।