Follow Us:

नए वेतनमान से खुश नहीं कर्मचारी वर्ग, CM से वेतन विसंगतियों को दूर करने की लगाई गुहार

पी.चंद | Updated :

हिमाचल प्रदेश सरकार ने छठा वेतनमान लागू कर दिया है लेकिन कुछ कर्मचारी संगठन इससे खुश नहीं है। इसी कड़ी में बुधवार को हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ, हिमाचल प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ और राजकीय अध्यापक संघ ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से उनके निवास स्थान ओकओवर में मुलाकात की और नेए वेतनमान की विसंगतियों के बारे में अवगत करवाया। प्रवक्ता संघ के प्रदेश अध्यक्ष केसर सिंह ठाकुर ने बताया कि अनुबंध से नियमित हुए प्रवक्ताओं को रिवाइज पे उनकी नियमतिकरण की तिथि से प्रदान की जाये।

उल्लेखनीय है कि इन प्रवक्ताओं को दो साल का नियमित सेवा काल पूरा करने पर 5400 का ग्रेड पे प्रदान किया गया है जिससे नये वेतन निर्धारणं में उन्हें भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। एक ओर अनुबंध प्रवक्ताओं को नियमित होने के लिए पहले ही लंबा इंतजार करना पड़ा है। वहीं, ये अनुबंध प्रवक्ता पिछले कई वर्षों से बहुत कम वेतन पर काम कर अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं। नियमतिकरण के बाद एक आस बंधी थी कि अब अच्छे दिन आएंगे और उनकी आर्थिक परेशानियां खत्म होंगी परंतु नियमतिकरण के दो वर्ष के नियमित सेवाकाल के बाद संशोधित ग्रेड पे प्रदान करना इन प्रवक्ताओं के साथ अन्याय है।

हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ ने माननीय मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि इन प्रवक्ताओं को 2012 के रिवाइज वेतन को लागू कर 2.25 के फेक्टर के साथ पंजाब वेतनमान के पे मैट्रिक्स के अनुसार फिक्स किया जाये। इस पे मैट्रिक्स के अंतर्गत इन्हे 20300 के अनिशियल स्टार्ट के साथ 2.25 का फेक्टर लगेगा और पे मैट्रिक्स के अंतर्गत वे 47000 पर फिक्स होंगे।

अब जब प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों को नये वेतनमान का लाभ देने का फैसला किया है ऐसे में इन प्रवक्ताओं की वेतन विसंगतियों को दूर करना अनिवार्य है ताकि इन प्रवक्ताओं को सही रूप में नये वेतनमान का लाभ प्राप्त हो। संघ ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि वे इस विषय में हस्तक्षेप कर शीघ्र न्याय प्रदान करें। वहीं, मुख्यमंत्री ने भी इस संबंध में विभिन्न संगठनों की वित्तसचिव और मुख्यसचिव के साथ एक समिति गठित कर इन वेतन विसंगतियों को दूर करने के संबंध में अपने सुझाव देने को कहा है।