Follow Us:

कभी पैसे- पैसे के लिए मोहताज थी हिमाचल की ये खिलाड़ी, आज खेल रही लाखों में

मृत्युंजय पुरी, धर्मशाला |

गोल्डन गर्ल के नाम से पहचानी जाने वाली प्रदेश की बेटी सीमा ने एथलेटिक्स में अपना प्रतिभा का लोहा मनवाया है। 18 साल की इस बेटी ने पिछले तीन सालों में देश को 2 पदक दिलाए हैं। जिला चंबा के दुगर्म क्षेत्र रेटा की सीमा ने हॉस्टल में रहते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को 3,000 मीटर दौड़ में रजत और कांस्य पदक जीताया है। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर सीमा के नाम 3 रिकार्ड भी हैं।

गौरतलब है कि भेड़ पालक परिवार से संबंध रखने वाली ख‍िलाड़ी आज लाखों में खेल रही है। प्रतिभा की धनी इस बेटी को केंद्र सरकार ने खेलो इंडिया के तहत 5 लाख रुपये वार्षिक स्कॉलरशिप भी लगा दी है। सीमा साई हॉस्टल धर्मशाला की एथलीट है। सीमा खेलो इंडिया अभ्यान के तहत अब कलिंग कैरियर अकादमी भुवनेश्वर से एथलेटिक्स का प्रशिक्षण प्राप्त करेगी।

खेलो इंडिया के तहत स्कॉलरशिप के लिए चुनी गई सीमा को खेल मंत्रालय की ओर से प्रशिक्षण के लिए अकादमी दी गई है। यहां वह अगले 5 सालों तक दौड़ का प्रशिक्षण हासिल करेगी।

साथ ही इस प्रशिक्षण के लिए सीमा को भारत सरकार की ओर से खेलो इंडिया स्कॉलरशिप के तहत प्रति वर्ष 5 लाख रुपये छात्रवृति भी दी जाएगी। साई हॉस्टल धर्मशाला की धाविका प्रदेश के युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बन चुकी है।