Follow Us:

लाहौल-स्पीति के हर घर को मिलेगा साइकिल हल, बिजाई करने में होगी आसानी: मारकंडा

|

तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ राम लाल मारकंडा ने शुक्रवार को थिरोट, कमरिंग, जुंढा, जाहलमा, तांदी, केलांग, गोंदला, सिस्सु में किसानों कृषि बिजाई के लिए साइकिल हल वितरित किये। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष कृषि विकास केंद्र द्वारा कृषकों को ट्रायल आधार पर ये उपकरण दिया गया था, उसके पश्चात सभी लोगों ने इस उपकरण की मांग की थी। इस वर्ष ये साइकिल हल हर घर में जिनको पिछले वर्ष नहीं मिले थे उन्हें सभी को ये प्रदान किये जायेंगे। इस वर्ष 3000 साइकिल हल जिसकी कीमत करीब 2700 प्रति साइकिल है। इस हल से बिजाई करने में बहुत आसानी होगी तथा कृषि में इसकी बहुत उपयोगिता है।

डॉ मारकंडा ने कहा कि 1998 से पहले लाहौल स्पिति में एक भी स्प्रिंकलर नहीं था। 1998 में सरकार में आईपीएच मंत्रालय मिलने के बाद हमने हिमाचल में सबसे पहले लाहौल स्पिति में स्प्रिंकलर लाया। 2011 -12 में 44 करोड़ का बजट कांग्रेस कार्यकाल में घट कर 22 करोड़ रहा। अब बजट फिर से 74 करोड़ पहुंच गया है। तांदी में सब्जी मंडी जल्द बनेगा जिसके लिए फारेस्ट क्लीयरेंस मिल चुका है। लगभग साढ़े चार करोड़ की लागत से दो कोल्ड स्टोर बन रहा है।

डॉ मारकंडा ने बताया कि कृषि के नई तकनीकों को लाहौल में शुरू करने के लिए भरसक प्रयास कर रहा हूं। पावर टिलर, ग्रास कटर, स्प्रिंकल जैसी नई तकनीक के लिए हमने प्रयास किया है। उन्होंने जानकारी दी कि डाइट में आईटीआई ट्रेनिंग केंद्र व स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोलने के लिए प्रयासरत हूं ताकि इसे शिक्षा एवं प्रशिक्षण का हब बनाया जा सके। हाल ही में डाईट संस्थान ने पांच नए प्रवक्ताओं ने जॉइन किया। डॉ मारकंडा ने बताया कि तांदी गांव के लिए लिफ़्ट इरिगेशन के की स्कीम के किये बजट का प्रावधानकिया जाएगा जिससे यहां सिंचाई के लिए पानी की समस्या हल हो जाएगी। एक लाख रुपये तांदी में क्रिकेट पिच निर्माण के लिए मंज़ूर किये।