Follow Us:

बिलासपुर: कोठीपूरा में बताया स्तनपान का महत्व

सुनिल ठाकुर, बिलासपुर |

बाल विकास परियोजना अधिकारी नीलम टाडू ने जानकारी देते हुए बताया कि बाल विकास परियोजना सदर के सौजन्य से विश्व स्तनपान सप्ताह के अन्तर्गत ग्राम पंचायत कोठीपूरा में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें ग्राम पंचायत कोठीपूरा, राजपूरा, कल्लर तथा छडोल की महिलाओं ने भाग लिया। शिविर की अध्यक्षता पूर्व विधायक श्री नैना देवी जी रणधीर शर्मा ने की। नीलम टाडू ने बताया कि शिविर में मुख्य रूप से सम्बन्धित चार पंचायतों के प्रतिनिधियों, गर्भवती/धात्री महिलाएं, सशक्त केन्द्र की महिलाओं, सदर-3, जुखाला वृतों के पर्यवेक्षकों और आगंनबाडी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

उन्होंने उपस्थित महिलाओं को स्तनपान के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी तथा बताया कि शिशु के लिए मां का दूध सर्वोतम आहार है। मां के दूध में वह सभी पोषक तत्व मौजूद होते है जोकि शिशु के पोषण के लिए आवश्यक होते है। उन्होने कहा कि नवजात बच्चों को मां का पहला दूध देने तथा 6 माह तक केवल मां का दूध पिलाने का आग्रह किया। उन्होने बताया कि गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को डेढ गुणा अधिक भोजन करना चाहिए। इस अवसर पर वृतचित्र के माध्यम से भी उपस्थित जन को स्तनपान तथा पोषण के बारे में जागरूक किया गया तथा आंगनबाडी कार्यकर्ताओं द्वारा कम लागत पर तैयार अधिक पोष्टिक आहार की पोषाहार प्रदर्शिनी भी लगाई गई।

स्थानीय पंचायत प्रधान नंदलाल ठाकुर ने भी अपने सम्बोधन में कहा कि स्तनपान शिशु के लिए सर्वोतम आहार है। इस अवसर पर मुख्यातिथि ने उपस्थित गर्भवती व धात्री महिलाओं को फल भी भेंट किए।