Follow Us:

फतेहपुर: पशुओं में फैली मुंह और खुर की बीमारी, पट्टा में 12 पशुओं की मौत

मृत्युंजय पुरी |

2021 जब से शुरू हुआ तब से आए दिन नई से नई बीमारियां सामने आ रही हैं जिनसे कईयों की जान तक चली गई हैं। वे चाहे इंसान हों या चाहे पशु । इसी बीच अब पशुओं में मुंह और खुर की बीमारी फैल गई है। कई पशुओं की इस बीमारी की चपेट में आने से मौत हो चुकी है। इस बीमारी के शुरू में पशुओं को बुखार हो रहा है और बाद में उनके मुंह से सफेद झाग सी निकल रही है जिससे पशु की मौत हो जा रही है।

वहीं, कांगड़ा जिला के उपमंडल फतेहपुर में भी इस बीमारी ने कई पशुओं को अपनी चपेट में ले रखा है। इतना ही नहीं फतेहपुर के गांव पट्टा में करीब 12 पशुओं की इस बिमारी की चपेट में आने से मौत हो गई है। पंचायत प्रधान रेखा देवी पंचायत पट्टा जटियां ने जानकारी देते हुए बताया की गांव में जो क्षेत्र पौंग झील के साथ लगता है करीब उन्हीं इलाकों में पशुओं की मौत हो रही है ।

प्रधान रखा देवी ने बताया कि पशुपालन विभाग से डॉ मानव गुलेरिया अपनी टीम के साथ चेकअप करने आए थे लेकिन उन्होंने प्रभावित किसानों को पशुओं की मृत्यु में संक्रमण की कोई जानकारी नहीं दी। जब पशु चिकित्सक डॉ मानव गुलेरिया से बात हुई तो उन्होंने बताया कि उन्हें केबल तीन पशुओं के मरने की जानकारी है लेकिन ये पशु सामान्य बुखार से पीड़ित थे जिनका उपचार चल रहा था । उन्होंने पशुओं में किसी संक्रमण फैलने की आशंका से इनकार किया। उन्होंने बताया कि जिन पशुओं की जांच की गई है उनमें सामान्य बुखार के अलावा अन्य किसी भी प्रकार के लक्षण नहीं लग रहे हैं।