Follow Us:

आखिरकार टांडा अस्पताल को मिल ही गई सीटी स्कैन मशीन, मरीजों को मिलेगी सुविधा

डेस्क |

टांडा अस्पताल आने वाले मरीजों को अब सीटी स्कैन करवाने के लिए निजी अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। क्योंकि अब मरीजों को को टांडा अस्पताल में ही सीटी स्कैन की सुविधा मिलेगी। बुधवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने करीब 5 करोड़ की लागत से स्थापित सीटी स्कैन मशीन का लोकार्पण किया। यह 128 स्लाइस सीटी स्कैन मशीन राज्य के मरीजों को नवीनतम निदान सुविधा प्रदान करेगी।

बता दें कि प्रदेश के दूसरे सबसे बड़े अस्पताल में काफी लंबे समय से सीटी स्कैन मशीन खराब चल रही थी। जिसके चलते यहां आने वाले मरीजों को सीटी स्कैन करवाने के लिए निजी अस्पतालों के चक्कर काटने पड़ रहे थे। लोग लंबे समय से मुख्यमंत्री से सीटी स्कैन मशीन स्थापित करने की मांग कर रहे थे। लोगों की मांग पर मुख्यमंत्री ने टांडा में नई सीटी स्कैन मशीन स्थापित करने की बात कही थी जिसे उन्होंने आज पूरा कर दिया है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि टांडा मेडिकल कॉलेज प्रदेश के प्रमुख मेडिकल कॉलेजों में से एक है। यह अस्पताल प्रदेश के 6 जिलों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं की पूर्ति करता है। वहीं, मुख्यमंत्री ने कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए कहा कि इस वायरस से लोगों के जीवन को बचाने के लिए डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ और अन्य फ्रंट लाइन वर्कर दिन-रात निरंतर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को पात्र आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों के शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने वाला पहला राज्य बनाने के लिए प्रदेश के अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी सराहना की है। उन्होंने कहा कि देश में विकसित स्वदेशी वैक्सीन भी लोगों को इस वायरस से बचाने में कारगर रही है।

टांडा अस्पताल को मिलेगी डिजिटल एक्सरे मशीन

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में एक समय में सिर्फ 50 वेंटिलेटर थे जबकि आज टांडा चिकित्सा महाविद्यालय में 165 वेंटिलेटर उपलब्ध हैं। अस्पताल को शीघ्र ही डिजिटल एक्सरे और डिजिटल मैमोग्राफी मशीन उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में मल्टी स्टोरी पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस ऑफ मेंटल हेल्थ, सराय भवन, ट्रामा सेन्टर, नर्सिंग भवन, छात्राओं के लिए छात्रावास, एमसीएच भवन और फैकल्टी ब्लॉक के कार्य में तेजी लाकर शीघ्र पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने पैदल पुल और स्थानीय मार्ग के लिए 20-20 लाख रुपये की घोषणा की।