Follow Us:

किसानों से अवैध वसूली करने वाले आढतियों पर होगी FIR: रामलाल मारकंडे

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल में सेब का सीजन शुरू होते ही बागवानों से लुट भी शुरू हो गई है। फल मंडियों में बागवानों से सेब की पेटी की लोडिंग और सेब की पेटियां उतारने (अन्लोडिंग) के नाम पर निर्धारित दरों से ज्यादा पैसे वसूले जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने इस बार बागवानों से लूट रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं। अधिकारियों को मंडियों पर दौरे करने के निर्देश दिए गए हैं। कृषि मंत्री रामलाल मारकंडे ने बताया कि किसानों के साथ लूट करने वाले आढतियों यानी बिचोलियों के खिलाफ़ सरकार सख्त कारवाई करेगी। विभाग को अगर लिखित में शिकायत मिलती है तो उस पर कारवाई की जाएगी।

शिमला और सोलन के उपायुक्तों से भी मीटिंग कर उन्हें मंडियों में विजिट करने के निर्देश दिए गए हैं। किसानों को उनके उत्पाद का सही मेहनताना दिलाने के लिए प्रदेश सरकार वचनवद्ध है। 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रदेश सरकार काम कर रही है।

गौरतलब है कि बीते साल सेब किसानों की शिकायत पर 102 आढतियों और व्यापारियों के खिलाफ़ मामले दर्ज़ करवाए थे। जिसमें से सरकार ने 78 मामले सुलझा लिए हैं और बागवानों को उनकी पेमेंट दिला दी है। जबकि 38-40 मामलों का भी निपटारा नहीं हो सका है।