Follow Us:

फोर्टिस हॉस्पिटल कांगड़ा में आग से बचाव का किया गया अभ्यास

डेस्क |

गुरुवार को फोर्टिस कांगड़ा में अग्निशमन विभाग का मॉकड्रिल आयोजित किया गया. इस मॉकड्रिल का संयोजन फोर्टिस कांगड़ा के मुख्य सुरक्षा अधिकारी ठाकुर सिंह पटियाल एवं अग्निशमन विभाग कांगड़ा इंचार्ज मदन सिंह की टीम वासुदेव, तिलक राज एवं रविंद्र कुमार ने किया.
इस मॉकड्रिल का उद्देश्य आग की स्थिति से निपटने के लिए बचाव एवं राहत की रणनीति का अभ्यास करना था. इस मॉकड्रिल में फोर्टिस के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ कर्नल एसएस परमार, प्रशासनिक रणदीप मेहता, राजीव ठाकुर सहित समस्त फोर्टिस अस्पताल स्टाफ व अन्य लोग सम्मिलित थे.
मॉकड्रिल की शुरूआत में सबसे पहले फोर्टिस के सिक्योरिटी गार्ड ने फायर अलार्म बजाकर पूरे अस्पताल को सूचित किया. फायर अलार्म के बजते ही सभी सुरक्षा कर्मियों ने अस्पताल खाली करवाना शुरू कर दिया और साथ ही अग्निशमन विभाग को भी फोन पर सूचित किया.
चंद ही मिनटों में अग्निशमन विभाग की गाड़ी अस्पताल परिसर में पहुंच गई. सभी अग्निशमन कर्मचारी फोर्टिस पहुंचते ही हरकत में आ गए और आग में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालना शुरू कर दिया.  इसके उपरांत आग बुझाने के लिए पूरे फोर्टिस अस्पताल पर अग्निशमन कर्मियों एवं सुरक्षा कर्मियों द्वारा पानी की बौछार की गई.
फिर फोर्टिस प्रांगण में लगी आग को बुझाने के लिए अग्निरोधक यंत्र का प्रयोग किया गया. इस प्रकार मॉकड्रिल में आग पर काबू पाया गया. इस सफल मॉकड्रिल के उपरांत फोर्टिस के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कर्नल परमार ने कहा कि इस प्रकार के मॉकड्रिल भविष्य में आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं.