Follow Us:

मोबाइल ऐप पर पर्ची बनाने वाला ये पहला मेडिकल कॉलेज बना

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल में मोबाइल ऐप के जरिये पर्ची बनाने वाला चंबा मेडिकल कॉलेज पहला मेडिकल कॉलेज बन गया है। मंगलवार को मोबाइल ऐप का शुभारंभ विस उपाध्यक्ष हंसराज ने किया। मोबाइल ऐप पर पर्ची बनने से लोगों को पर्ची बनाने के लिए लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। मोबाइल ऐप पर पर्ची बनाकर सीधे डॉक्टर के पास जाकर जांच करवा सकेंगे। साथ ही उन्हें पर्ची काउंटर पर धक्के भी नहीं खाने पड़ेंगे।

इंटरनेट का इस्तेमाल न करने वाले मरीजों की पर्चियां रूटीन की तरह ही पर्ची काउंटर पर बनेंगी। प्रदेश के किसी भी मेडिकल कॉलेज में अभी तक इस तरह के मोबाइल ऐप की सुविधा नहीं है। ऐसे में चंबा में इस सुविधा के शुरू होने से चंबा जिले की साढ़े पांच लाख की आबादी को लाभ मिलेगा।

लोग यहां से डाउनलोड कर सकेंगे मोबाइल ऐप

मोबाइल ऐप को लोग प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए प्ले स्टोर पर जाकर GMCH CHAMBA टाइप करना होगा। इसके टाइप करते ही मोबाइल ऐप सामने आएगा। इसे मोबाइल पर इंस्टाल करने के बाद ऑनलाइन डॉक्टर से बुकिंग ली जा सकेगी।

मरीज को मोबाइल ऐप पर अपना नाम, बीमारी, संबंधित ओपीडी का नाम और ई-मेल पता भरना होगा। इसके बाद मरीज की पर्ची बनकर मेल में सेंड हो जाएगी। इसे मरीज प्रिंटर के जरिये निकाल सकता है।

इस दौरान मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अनिल ओहरी, एचओडी एमएल शर्मा, सदर के विधायक पवन नैयर, भरमौर के विधायक जिया लाल, भटियात के विधायक विक्रम सिंह जरियाल व भाजपा जिला अध्यक्ष डीएस ठाकुर, भाजपा जिला महासचिव दिनेश शर्मा आदि मौजूद रहे।