Follow Us:

वन मंत्री ने किया ITMS सिस्टम का निरीक्षण, जल्द प्रदेश में भी लगाए जाएंगे हाईटेक कैमरे

पी.चंद, शिमला |

जिला कुल्लू में अब सड़कों पर ओवर स्पीड से वाहन चलाने वाले चालकों की खैर नहीं। क्योंकि जिला भर में कुल्लू पुलिस के द्वारा हायर एजुकेशन कैमरे स्थापित कर दिए हैं और इन कैमरों की मदद से ओवर स्पीड पर कुल्लू पुलिस नजर रख रही है। कुल्लू भुंतर नगर मनाली में कुल्लू पुलिस के द्वारा यह कैमरे स्थापित किए गए हैं। कुल्लू पुलिस के द्वारा सड़क किनारे यह कैमरे ऐसी स्थिति में लगाए गए हैं। जहां पर चालकों द्वारा नजर रखी जा रही है। लेकिन चालक इन कैमरों को नहीं देख पा रहे हैं। ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति ओवरस्पीड या बिना हेलमेट वाहन उड़ाता हुआ नजर आया तो तुरंत उसका चालान कट जाएगा और ऑनलाइन तरीके से ही उसके मोबाइल पर इस चालान का मैसेज भी पहुंच जाएगा।

कुल्लू पुलिस के ऑफिस में इन कैमरों का पूरा संचालन किया जा रहा है। शनिवार को वन मंत्री गोविंद सिंह के द्वारा एसपी गौरव सिंह के साथ इस सिस्टम का निरीक्षण किया गया। एसपी गौरव सिंह ने जानकारी दी कि कैमरों से पूरे शहर पर नजर रखी जा रही है। वहीं, किसी भी प्रकार की दुर्घटना में वाहन चालक का पता लगाना भी आप काफी आसान हो गया है। उन्होंने बताया कि इन की मदद से अभी तक 128 से अधिक वाहनों के चालान काटे गए हैं। वहीं, 67 वाहनों को जब्त भी किया गया है।

वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने पुलिस के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि इससे ट्रैफिक सिस्टम को भी काफी मजबूती मिलेगी और दुर्घटना के मामलों में काफी कमी आएगी। जल्द ही इस बारे में प्रदेश सरकार चर्चा की जाएगी। हिमाचल के प्रमुख शहरों में इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट को स्थापित किया जाए। ताकि शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखा जा सके। गौर रहे कि जिला कुल्लू के कुल्लू मनाली में पुलिस के कैमरे लगने के बाद  वाहन चालक तय सीमा में वाहनों को चला रहे है। वही, ओवरस्पीड दौड़ने वाले वाहन चालकों का चालान भी कट रहा है।