Follow Us:

फोर्टिस कांगड़ा ने लगाया हिमाचल में पहला लीडलेस पेसमेकर

|

  • सबसे उन्नत पेसिंग तकनीक वाला सबसे छोटा लीडलेस पेसमेकर

कांगड़ा: फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा ने एक और उपलब्धि हासिल की, जिसकी बदौलत फोर्टिस क्षेत्र का पहला अस्पताल बन गया, जिसने एक वृद्ध मरीज के हृदय में सबसे छोटा लीडलैस पेसमेकर लगाया। लीडलेस पेसमेकर सबसे उन्नत पेसिंग तकनीक वाला एक छोटा हृदय उपकरण है।
यह सर्जरी फोर्टिस कांगड़ा के कार्डियोलाॅजिस्ट डाॅ निखिल द्वारा की गई। ह्रदय रोग (कंप्लीट हार्ट ब्लाॅक) से पीड़ित मरीज, जिसे कि अनियमित हृदय गति कहा जाता है, जिसमें ह्रदय गति 60 बीट प्रति मिनट से कम होती है। इतनी कम दर पर हृदय शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त पंप करने में विफल रहता है। पेसमेकर कंप्लीट हार्ट ब्लाॅकेज के इलाज का सबसे आम तरीका है। वे विद्युत आवेग भेजकर हृदय की सामान्य लय को बहाल करने और लक्षणों से राहत देने में मदद करता है।

फोर्टिस कांगड़ा में जिस मरीज पर इम्प्लांटेशन किया गया, उसे एट्रियल फाइब्रिलेशन और धीमी हृदय गति प्रतिक्रिया के साथ-साथ इन्फेक्शन भी था। मरीज को पेसमेकर प्रत्यारोपण कराने की सिफारिश की गई। हिमाचल प्रदेश में पहली बार फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा में छोटा लीडलेस पेसमेकर कैथेटर के माध्यम से पहुंचाया जा सकता है और छोटे टीन्स के साथ सीधे हृदय में प्रत्यारोपित किया जा सकता है, जो लीड से जुड़ी जटिलताओं के बिना सामान्य पेसमेकर का एक सुरक्षित विकल्प प्रदान करता है। इसे मरीजों की गतिविधि के स्तर के आधार पर पेसिंग थेरेपी को स्वचालित रूप से समायोजित करने के लिए भी डिजाइन किया गया है।

डाॅ.  निखिल ने कहा कि इम्प्लांटेशन के लिए लीडलेस पेसमेकर का चयन किया गया, क्योंकि पेसिंग थेरेपी देने के लिए डिवाइस को कार्डियक तारों या त्वचा के नीचे सर्जिकल पॉकेट की आवश्यकता नहीं होती है। यह डिवाइस को शरीर में छोड़े जाने के लिए डिजाइन किया गया है और इससे इन्फेक्शन भी नहीं होता है। यह पहला और एकमात्र ट्रांसकैथेटर पेसिंग सिस्टम है जिसे 1.5 और 3 टेस्ला फुल-बॉडी मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग (एमआरआई) स्कैन द्वारा अनुमोदित किया गया है।

फोर्टिस कांगड़ा मैनेजमेंट रिप्रेजेंटेटिव दीपक लट्ठ ने कहा कि फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा में देश एवं विदेशों के टाॅप मेडिकल इंस्टीच्यूट्स से प्रशिक्षण एवं बेहतरीन चिकित्सा संस्थानों से अनुभव प्राप्त विशेषज्ञ सेवाएं प्रदान कर रहे हैं, जिसका लाभ क्षेत्र के लोगों को प्राप्त हो रहा है। साथ ही लोग हिमकेयर के तहत यह सारी सेवाएं फ्री प्राप्त कर रहे हैं।