Follow Us:

फोर्टिस कांगड़ा ह्रदय रोग से निपटने में अव्वल 

|

फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा में हार्ट से संबंधित एमरजेंसी के लिए तीन कार्डियोलॉजिस्ट की टीम जिनमें डॉ अतीत गावलकर, डॉ अभिनव श्रीवास्तव एवं डॉ मयंक यादव तथा दो कैथलैब उपलब्ध हैं। साथ ही फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा क्षेत्रवासियों के लिए हिमकेयर, ईसीएचएस, हैल्थ इंश्योरेंस, टीपीए के अलावा एचपी गवर्नमेंट रिइंवरसमेंट की सुविधा उपलब्ध है। क्षेत्र के लोगों के दिल को स्वस्थ रखने के लिए फोर्टिस कांगड़ा में एक और हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ मयंक यादव ने अपनी सेवाएं देनी शुरू कर दी हैं। एक और स्पेशलिस्ट के आ जाने से अब फोर्टिस की ह्रदय रोग सेवाएं और भी सुदृढ़ हो गई हैं।
डॉ मयंक यादव ने हार्ट अटैक के लक्षणों एवं बचाव पर जानकारी देते हुए कहा कि हार्ट अटैक के दौरान आमतौर पर लक्षण आधे घंटे या इससे ज्यादा समय तक रहते हैं और आराम करने या दवा खाने से आराम नहीं मिलता। लक्षणों की शुरुआत मामूली दर्द से होकर गंभीर दर्द तक पहुंच सकती है। डॉ मयंक ने कहा कि कुछ लोगों में हार्ट अटैक का कोई लक्षण सामने नहीं आता, जिसे हम साइलेंट मायोकार्डियल इन्फ्रैक्शन यानी एमआई कहते हैं।
ऐसा आमतौर पर उन मरीजों में होता है, जो डायबीटीज से पीड़ित होते हैं। जिन लोगों को हार्ट अटैक की आशंका है, वे बिलकुल देर न करें। फौरन आपातकालीन मदद लें, क्योंकि हार्ट अटैक में फौरन इलाज बेहद जरूरी है। इलाज जितनी जल्दी होगा, मरीज के पूरी तरह ठीक होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी। डॉ मयंक यादव ने कहा कि फोर्टिस कांगड़ा के कार्डियोलॉजी विभाग में हार्ट अटैक का इलाज, दिल की बंद नसों का इलाज, दिल की असामान्य धड़कन का इलाज, दिल की समस्त बीमारियों का इलाज, हार्ट फेल्यर का इलाज एवं एंजियोग्राफी, पेसमेकर, ईको, टी.एम.टी तथा होल्टर  की सुविधाएं उपलब्ध हैं।
फोर्टिस अस्पताल, कांगड़ा के मैनेजमेंट रिप्रेजेंटेटिव दीपक लट्ठ ने कहा कि क्षेत्र के लोग अब हिमकेयर के तहत अस्पताल में उपलब्ध बेहतरीन सुविधाओं का निःशुल्क लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि फोर्टिस अस्पताल, कांगड़ा का लक्ष्य प्रदेश में बेहतरीन चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करना है, ताकि मरीजों को बाहरी राज्यों का रूख न करना पड़े और उन्हें अत्याधिक आर्थिक हानि से भी बजाया जा सके। दीपक लट्ठ ने कहा कि फोर्टिस अस्पताल, कांगड़ा में हिमकेयर के तहत निःशुल्क उपचार सुविधा उपलब्ध है।