Follow Us:

चूड़धार चोटियों पर हुई बारिश-बर्फबारी, बिजली और इंटरनेट सेवा ठप

पी. चंद |

सिरमौर के उपमंडल संगड़ाह में रविवार बाद दोपहर अचानक हुई तेज बारिश से क्षेत्र में न केवल गर्मी गायब हो गई, बल्कि हल्की ठंड भी शुरू हो गई है। दोपहर 2 से शाम 3 बजे तक हुई बारिश के चलते क्षेत्र में एक बार फिर विद्युत और बीएसएनल की संचार सेवा ठप रही। इस बार इलाके में सर्दियों में प्रर्याप्त हिमपात होने तथा अप्रैल व मई माह में भी बार बार बारिश के चलते अब तक गर्मी तेज नहीं हो सकी है। चूड़धार पर्वत श्रृंखला पर एक बार फिर हल्की बर्फबारी होना भी क्षेत्र में ठंडी हवाएं चलने का प्रमुख कारण रहा।

सिरमौर के उपमंडल संगड़ाह तथा शिमला जिला के चौपाल सबडिविजन के अंतर्गत आने वाली चूड़धार चोटी पर करीब तीन दशक बाद मई माह में बर्फबारी हुई और इस मौसम का यह 15वां हिमपात है। संबंधित दूरसंचार कर्मियों के अनुसार शनिवार प्रातः संगड़ाह-नाहन रूट पर ओएफसी कटने के चलते बीएसएनल संचार सेवा बाधित रही।

शनिवार शाम साढ़े चार बजे हालांकि राजगढ़ रूट से संगड़ाह एक्सचेंज को चालू किया गया, मगर रविवार प्रातः उक्त रूट पर आए एरर के चलते एक बार फिर इंटरनेट सेवा ठप रही। भारत संचार निगम के कनिष्ठ अभियंता संगड़ाह अभिनव के अनुसार रविवार को केवल ब्राडबैंट सेवा बाधित रही तथा ओएफसी लाइन जोड़ने के लिए एनटीआर की टीम पंहुच चुकी है। पिछले दो माह से इलाके में आए दिन घंटो विद्युत आपूर्ति बाधित रहने का सिलसिला भी थमता नजर नहीं आ रहा है।

घंटों बिजली गुल रहने के दौरान से संगड़ाह में मौजूद उपमंडल स्तर के विभिन्न कार्यालयों तथा तीन में से एक बैंक में जनरेटर न होने के चलते कामकाज बाधित हो रहा है। लोकसभा चुनाव प्रक्रिया में भी विद्युत आपूर्ति बाधा बनी हुई है। क्षेत्र के पंचायत प्रतिनिधियों तथा व्यापार मंडल संगड़ाह ने इलाके में आए दिन घंटो विद्युत आपूर्ति बाधित रहने, 33 केवी सवस्टेशन संगड़ाह का निर्माण कार्य 2 साल से लंबित होने, यहां तीन माह से कनिष्ठ अभियंता का पद खाली होने तथा घोषणा के बावजूद विद्युत यहां सहायक अभियंता कार्यालय न खोले जाने के लिए विभाग व सरकार के प्रति नाराजगी जताई।

विद्युत विभाग के संबंधित कर्मियों के अनुसार शनिवार सायं हालांकि लाइन में आई खराबी को ठीक किया जा चुका था, मगर रविवार को अचानक तेज बारिश होने के चलते फिर विद्युत आपूर्ति बाधित रही। विभाग के मुख्य अभियंता एमके उपरेती के अनुसार संगड़ाह मे 33 केवी सबस्टेशन का निर्माण कार्य प्रगति पर है।