Follow Us:

बिलासपुर: गसौड में चला प्रशासन का पीला पंजा, दलबल के साथ हटाए अवैध कब्जे

सुनील ठाकुर, बिलासपुर |

बिलासपुर के गसौड में शिव मंदिर के चारों तरफ हुए अवैध कब्जों पर शुक्रवार को जिला प्रशासन का पीला पंजा चला। शुक्रवार को प्रशासन पुरे दलबल के साथ गसौड पहुंचा और उन्होंने शिव मंदिर के चारों तरफ हुए अवैध कब्जों को हटाया। यह कार्यवाही तहसीलदार सदर जयगोपाल शर्मा की उपस्थिति में हुई। इस दौरान पुलिस के जवान, लोक निर्माण विभाग के मजदुर, जेसीबी मशीन और राजस्व विभाग के कर्मचारी भी मौके पर पहुंचे थे ।

स्थानीय दुकानदारों ने मौके पर कोर्ट से जारी दस्तावेज भी दिखाए, जिसके बाद प्रशासन ने पूरी दुकाने न हटा कर दुकानों के आगे बने शैडो को हटाया। तहसीलदार सदर ने कहा कि इस संधर्भ में वह ला अधिकारी से बात करेंगे जिसके बाद दुबारा से मौके पर आकर कानूनी कार्यवाही की जाएगी । मौके पर दुकानदारों और प्रशासन के अधिकारियो के बिच मामूली बहस भी हुई।

दुकानदारों का कहना था कि यहां पर अन्य लोगों ने भी अवैध कब्जे किए हुए हैं। प्रशासन यहां से पिक एंड चूज करके अवैध कब्जे न हटाए, बल्कि जिन जिन लोगों ने यहां पर अवैध कब्जे कर रखे हैं उन सभी अवैध कब्जों को निशानदेही करके यहां से हटाए। तहसीलदार सदर जयगोपाल शर्मा ने लोगों को आश्वाशन दिया कि यहां से सभी अवैध कब्जे हटाए जायेंगे। इसके बाद दुकानदारों ने खुद अपना-सामान उठाकर अपनी अपनी दुकानों के आगे बने शैडों को हटा दिया । कुछ दुकानदार अपनी दुकानों में नहीं थे जिसके बाद प्रशासन ने सभी जनप्रतिनिधियों के सामने इन दुकानों के ताले तोड़े जिसके बाद दुकानदार भी मौके पर पहुंच गए और सर्वसम्मति से अवैध कब्जों को हटा दिया !।

गौरतलब है कि कुछ माह पूर्व जुखाला के साथ लगते क्षेत्र रानीकोटला में जनमंच का आयोजन हुआ था। जनमंच में क्षेत्र के एक व्यक्ति ने शिकायत की थी कि गसौड में शिव मंदिर के चारों तरफ कुछ लोगों ने अवैध रूप से दुकानें बना राखी हैं और मंदिर को जाने वाले रास्ते को पूरी तरह से बंद कर दिया है । जिसके बाद जनमंच की अध्यक्षता करने आए विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल ने इन अवैध कब्जो को हटा कर शिव मंदिर के रास्ते को खोलने के निर्देश दिए थे ।

प्रशासन ने इस संधर्भ में कार्यवाही शुरू की थी पर दुकानदारों ने प्रशासन से दिवाली तक का समय मांगा था। प्रशासन ने इन्हें दिवाली तक का समय दिया और समय खत्म होने के बाद इन दुकानों से बिजली और पानी के कनेक्शन काट दिए थे । प्रशासन ने अब इन दुकानदारों को सामान उठाने के नोटिस जारी किए थे जिसके बाद शुक्रवार को जिला प्रशासन पुरे दल बल के साथ यहां पहुंचा और उन्होंने अवैध कब्जों को हटाने की कार्यवाही की।