Follow Us:

शिक्षा निदेशालय का फैसला, फीस वसूलने को लेकर जारी निर्देशों की अवहेलना करने वालों पर सरकार कर सकती है कार्रवाई

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले नॉन बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया है। प्रदेश उच्च शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार देर शाम को इस सबंध में लिखित निर्देश जारी कर दिए हैं। 31 मार्च यानी आज से ये विद्यार्थी अगली कक्षा में हो जाएंगे। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से नौवीं और 11वीं कक्षा के हजारों विद्यार्थीयों क अगली कक्षाओं में प्रमोट कर दिया गया है।

उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक अमरजीत सिंह ने कहा कि कोरोना के चलते विभाग ने बोर्ड की कक्षाओं के अलावा सभी कक्षाओं के बच्चो को प्रमोट करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि जो विद्यार्थी किन्ही कारणों से पहले परीक्षा नही दे पाए थे उन्हें दो माह का समय दिया गया है। वह इस दौरान परीक्षा दे सकते हैं उसके बाद उन्हें प्रमोट किया जाएगा। कोरोना के चलते 10 वीं और बाहरवीं की परीक्षा करवाने के लिए विभाग पूरी तरह तैयार है। परीक्षा के दौरान स्कूल की सोशल डिस्टेंसिनग का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

निजी स्कूलों के द्वारा वसूली जा रही फीस को लेकर उन्होंने कहा कि एक्ट के अनुसार निजी स्कूल किसी की कमाई का साधन नहीं हो सकते हैं। जारी निर्देशों की अवहेलना करने पर सरकार उन पर कभी भी कार्रवाई कर सकती है। सरकार ने कोविड के दौरान स्कूलों को ट्यूशन फीस के अलावा अन्य चार्जेज माफ करने को कहा था। जिसका स्कूल पालन भी कर रहे हैं। आगे भी सरकार जो भी निर्देश जारी करेगी निजी स्कूलों को उनका पालन करना होगा।