Follow Us:

गरीबों को घर के साथ स्वच्छ वातावरण भी देगी सरकार, 2 अक्टूबर से शुरू होगा ‘अंगीकार’ अभियान

पी. चंद. शिमला |

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार ने 2022 तक सभी गरीबों को मकान देने के लक्ष्य के साथ स्वच्छता और अनुकूल वातावरण देने का भी अभियान शुरू किया है। हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18,377 लोगों ने मकान देने का लक्ष्य रखा है जिनमें से 10 हजार लोगों को मकान दे दिए हैं। केंद्र सरकार ने "अंगीकार " अभियान के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को उज्ज्वला योजना और आयुष्मान भारत योजना से जोड़कर इसके फायदों के बारे में जागरूक करने का बीड़ा उठाया है।

मोदी सरकार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिन के मौके पर देशभर में इस अभियान को शुरू करने का निर्णय लिया है जिसके लिए तैयारियां की जा रही है। हिमाचल प्रदेश में भी  अभियान की शुरुआत महात्मा गांधी के जन्मदिन 2 अक्टूबर को मंडी से होगी। जबकि 10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस के मौके पर धर्मशाला में अभियान का समापन होगा। अभियान को सफल बनाने के मकसद से शिमला में शहरी विकास विभाग ने संबंधित उपायुक्तों और नगर निकायों के अधिकारियों सहित लाभार्थियों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया जिसकी अध्यक्षता शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने की।

शहरी विकास मंत्री ने बताया कि अंगीकार अभियान के तहत पीएम आवास के लाभार्थियों को जल ,ऊर्जा ,पर्यावरण और कूड़ा प्रबंधन को लेकर जागरूक किया जाएगा। ताकि लोगों को घर के साथ साथ स्वच्छ वातावरण और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं भी मिल सके और वे अपने जीवन मे आगे बढ़े। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश देश का पहला बाह्य शौच मुक्त राज्य बन गया है। प्रदेश के हर घर को शौचालय से जोड़ा गया है। प्रदेश के 54 शहरों के लोगों को अंगीकार अभियान के तहत जोड़ा गया है जंहा पर लोगों को कई तरह के कार्यक्रमों से जागरूक किया जाएगा।