Follow Us:

शिमलाः अटल की जयंती पर राज्यपाल ने कैंसर अस्पताल में बांटे फल

पी. चंद, शिमला |

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर आज इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज के कैंसर अस्पताल जाकर रोगियों को फल वितरित किए। इस अवसर पर, राज्यपाल ने पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि अटल जी भारतीय राजनीति के युगपुरुष, श्रेष्ठ राजनीतिज्ञ, संवेदनशील, राष्ट्रप्रहरी और भारत माता के सच्चे सपूत थे। वह भारतीय राजनीतिक पटल पर एक ऐसा नाम है, जिन्होंने अपने व्यक्तित्व व कृतित्व से व्यापक स्वीकार्यता और सम्मान हासिल किया। अपनी भाषणकला, मनमोहक मुस्कान, ओजस्वी वाणी, लेखन, विचारधारा के प्रति निष्ठा और ठोस फैसले लेने की उनकी क्षमता उन्हें महान बनाती है। वे देश की उच्च परम्पराओं, समृद्ध संस्कृति और मातृभाषा के संरक्षक थे। देश को दी गई सेवाओं और बहुमूल्य योगदान के लिए राष्ट्र उन्हें हमेशा याद रखेगा।

इससे पूर्व, राज्यपाल ने शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर स्थित चर्च जाकर प्रार्थना की और प्रदेशवासियों, विशेषकर ईसाई समुदाय को क्रिसमस की बधाई दी। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित बच्चों को चॉकलेट वितरित कीं। राज्यपाल ने कहा कि यह त्यौहार हमें आपसी सद्भावना से जीवन जीने की प्रेरणा देता है और प्रेम, भाईचारा और दीन-दुखियों की सेवा का संदेश देता है। भारत में रहने वाला हर व्यक्ति, वह चाहे किसी भी धर्म का क्यों न हो, सब भारतीय हैं। यह मूल भावना सबमें आनी चाहिए। उन्होंने इस अवसर पर लोगों से अपील की कि हिमाचल प्रदेश को नशामुक्त बनाने में अपना योगदान दें।

दत्तात्रेय ने कहा कि आज का दिन इसलिए भी खास है क्योंकि आज हम मदनमोहन मालवीय जी की जयंती भी मना रहे हैं। मालवीय ने देश के स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करने के साथ-साथ भारतीय शिक्षा एवं संस्कृति के उन्नयन में विशेष योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि समाज और देश को उनके द्वारा दिए गए बहुमूल्य योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता है।

शिक्षा मंत्री ने वाजपेयी जयंती के अवसर पर कमला नेहरू अस्पताल में मरीजों को बांटे फल

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की पावन जयंती के अवसर पर आज शिमला नगर निगम के अनेक स्थानों  पर स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया। शिक्षा विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज की अध्यक्षता में आयोजित यह अभियान रिज मैदान के समीप टका बैच से शुरु किया गया। साथ ही कमला नेहरू अस्पताल में इस अवसर पर मरीजों को फल और मिठाई भी वितरित की। उन्होंने बताया कि आज छोटा शिमला और अन्य वार्डों  में भी स्वच्छता अभियान के तहत सफाई कार्य कर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए।

इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई का संपूर्ण जीवन देशवासियों के उत्थान और कल्याण के लिए समर्पित रहा उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी को दिग्गज राजनेता लोकप्रिय जननायक और कुशल प्रशासक होने के साथ-साथ संवेदनशील कवि, लेखक और पत्रकार बताया। केंद्र सरकार द्वारा हिमाचल और लद्दाख को जोड़ने वाले रोहतांग दर्रे के नीचे बन रही सुरंग का नाम 'अटल सुरंग' रखने के निर्णय का उन्होंने स्वागत किया और केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रयासों से ही इस सुरंग का निर्माण संभव हो पाया है।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जीवन भारतीय राजनीति में गौरवमई और सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। अटल बिहारी वाजपेयी ने विदेश मंत्री और प्रधानमंत्री के रूप में रहते हुए अनेक देशों में यात्राएं की और भारतीय कूटनीति और विश्व बंधुत्व के परचम को लहराया। उन्होंने कहा कि भारत को सफल नेतृत्व प्रदान करने वाले प्रधानमंत्रियों में अग्रगण्य रूप में अटल बिहारी वाजपेयी का स्मरण किया जाएगा। उन्होंने सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण रोहतांग टनल का नामका नाम केंद्र सरकार द्वारा अटल टनल रखने पर केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रयासों का प्रतिफल है कि आज इस टनल के निर्माण  से हम सुरक्षा की दृष्टि से भी मजबूत होंगे।