Follow Us:

जनता के मन को छूने वाला कार्यक्रम है जनमंच: गोविंद सिंह

समाचार फर्स्ट डेस्क |

आम लोगों की समस्याओं का शीघ्र समाधान के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ किए गए जनमंच कार्यक्रम के तहत कुल्लू जिला का 15वां जनमंच आज आनी विधानसभा क्षेत्र के गांव दलाश में आयोजित किया गया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दलाश के परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम जनमंच के माध्यम से आम लोगों को बहुत बड़ी राहत मिली है। उन्हें अपनी समस्याएं सीधे सरकार तक पहुंचाने और इनके त्वरित समाधान की बहुत बड़ी सुविधा मिल रही है। यह जनता के मन को छूने वाला कार्यक्रम है।
 
क्षेत्रवासियों से अधिक से अधिक पौधारोपण और वनों के संरक्षण के लिए आगे आने की अपील करते हुए गोविंद सिंह ने कहा कि प्रदेश के हरित आवरण को बढ़ाने के लिए आम लोगों की भागीदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है। सड़क दुर्घटनाओं और नशे की समस्या की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि 95 प्रतिशत से अधिक दुर्घटनाएं मानवीय भूल के कारण ही होती हैं। इसलिए सड़क पर गाड़ी चलाते समय हमेशा यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए। गोविंद सिंह ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी नशे की जाल में फंसती जा रही है। युवाओं को नशे के बजाय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिट इंडिया अभियान के तहत खेलकूद, योग और इनसे संबंधित अन्य गतिविधियों को अपनाना चाहिए।

कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र की 10 ग्राम पंचायतों की कुल 105 जनसमस्याओं की सुनवाई की गई। इनमें से 75 जनसमस्याएं पहले ही ई-समाधान साॅफ्टवेयर पर अपलोड कर दी गई थीं, जबकि करीब 30 शिकायतें लोगों ने मौके पर ही वन मंत्री के समक्ष रखीं। गोविंद सिंह ने लगभग 90 समस्याओं का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया, जबकि अन्य समस्याओं के अतिशीघ्र निपटारे के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश जारी किए। वन मंत्री ने दलाश की आधा दर्जन पंचायतों की बिजली की समस्या के समाधान के लिए अधिकारियों को 22 केवी सब स्टेशन के निर्माण में तेजी लाने और इसे 31 मार्च तक पूरा करने को कहा। उन्होंने दलाश डाकघर में इंटरनेट की समस्या का भी कड़ा संज्ञान लिया।

महिलाओं और छात्राओं को दी प्रोत्साहन राशि

वन मंत्री ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत रुकमणि, अनिता देवी, लक्ष्मी देवी और पवीता देवी को 40 हजार  से लेकर 51 हजार रुपए की नकद राशि प्रदान की। अनमोल योजना के तहत प्रिया, त्रिशा, रूहानी कौशल, अनन्या, अवनी कश्यप, वंशिका और नवया कश्यप को भी 10 हजार से लेकर 12 हजार रुपए तक की नकद राशि प्रदान की गई। सशक्त महिला योजना के तहत जिला कुल्लू में दसवीं की बोर्ड परीक्षा में पहले पांच स्थानों पर रही महिमा ठाकुर, रूपाली कैथ, वंदना, संध्या, रंजीता को 5-5 हजार रुपए रुपए की राशि देकर सम्मानित किया गया।

मौके पर ही बनाए सर्टिफिकेट, मेडिकल कैंप में सैकड़ों लोगों की जांच

जनमंच के दौरान राजस्व विभाग ने 174 मामलों का मौके पर ही निपटारा किया गया। इसमें 26 रजिस्ट्री, 50 प्रमाण पत्र, 67 बिजली पानी की रिपोर्ट, 20 शपथ पत्र और 11 इंतकाल के मामले मौके पर निपटाए गए। इसके अलावा उद्यान विभाग ने 280 बागवानों को उद्यान कार्ड वितरित किए। इसके अलावा विभाग ने विभिन्न 50 मांगों पर गौर किया और बागवानों को आगामी कार्रवाई के लिए आश्वासन दिया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से करीब 50 मरीजों का चेकअप कर दवा भी वितरित की गई। वहीं आयुर्वेद विभाग की ओर से करीब 320 मरीजों का चेकअप किया गया और लोगों को दवा भी वितरित की। इसके अलावा विभिन्न विभागों ने स्टाल लगाकर लोगों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी गई।