Follow Us:

11 पंचायतों में होगा वोल्टेज का सुधार: गोविंद ठाकुर

समाचार फर्स्ट डेस्क |

विद्युत मण्डल मनाली के अंतर्गत विद्युत उपकेन्द्र प्रीणी में हाल ही में 90 लाख रूपये की लागत से एक अतिरिक्त बिजली ट्रांसफार्मर की स्थापना की गई है। इस ट्रांसफार्मर के स्थापित होने से विद्युत क्षमता बढ़कर 26.3 मैगावाट हो गई है। वन और परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्र की लगभग 11 पंचायतों के लोगों को लाभ मिलेगा और बिजली वोल्टेज को लेकर उनकी समस्या हल होगी। इन पंचायतों में मुख्यतः प्रीणी, जगतसुख, वशिष्ठ, नसोसगी, ब्राण, शलीण आदि पंचायतों के लगभग 9000 लोग शामिल हैं जिनकी लंबे समय से इस बावत मांग थी।

इसके अलावा, पलचान विद्युत उप-केन्द्र की क्षमता भी 2.5 मैगावाट से बढ़ाकर 6.3 मैगावाट कर दी गई है। इस कार्य पर 1.54 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि दोनों कार्य आईपीडीएस योजना के तहत पूरे किए गए हैं। उपकेन्द्र की क्षमता बढ़ने से ऊझी घाटी चार पंचायतें-पलचान, बरूआ, शनाग और वशिष्ठ लाभान्वित होंगी जिनमें लगभग 5000 उपभोक्ताओं को अच्छी वोल्टेज की सुवधिा प्राप्त होगी।

उन्होंने कहा कि मनाली विधानसभा क्षेत्र का विकास उनकी प्राथमिकता है और वह लगातार जन-प्रतिनिधियों और आम लोगों के संपर्क में रहते हैं, उनसे मिलते हैं, समस्याओं और विकास के बारे में चर्चा करते हैं। क्षेत्र में सड़कों और पुलों पर करोड़ों रुपये की लागत से निर्माण कार्य जारी हैं। इसके अतिरिक्त पर्यटन को विशेष प्राथमिकता प्रदान की जा रही है। हर साल क्षेत्र में आने वाले देसी और विदेशी सैलानियों के आकर्षण के लिए अनेक नेचर और ईको पार्कों का निर्माण भी किया जा रहा है।