Follow Us:

धांधली: हमीरपुर में सरकारी जमीन को निजी बनाकर बेच डाला

नवनीत बत्ता |

हमीरपुर के दाडूही में 100 कनाल सरकारी शामलात जमीन को मलकीयत में बदल कर बेचने का मामला सामने आया है। इस पर बुधवार को शिकायतकर्ता फिलू राम ने जिला प्रसाशन को अल्टीमेटम दे कर कहा था कि अगर 6 जुलाई तक दडूही जमीन को लेकर कोई सही फैसला नही आता है तो वह 7 तारीख से भूख हड़ताल पर बैठेगें। उक्त मामले को लेकर शिकायतकर्ता ने ज़िलाधीश के पास शिकायत कर जांच की मांग की थी।

शुक्रवार को एसडीएम हमीरपुर शिल्पी बेक्टा समेत राजस्व विभाग की  मामले की जांच के लिए पहुंची और जमीन को मापने का काम शुरू हुआ। लेकिन जमीन की पेमाईश के बाद भी फिलू राम जांच से असंतुष्ट दिखे और न्यायिक जांच की मांग की। साथ ही उन्होंने कहा कि वह इस मामले को लेकर शनिवार से भूख हड़ताल पर बैठेगें।

फिलू राम के शिकायत पत्र के अनुसार राजस्व विभाग के लोगों ने मिलीभगत से लगभग सौ कनाल सरकारी ज़मीन 15 करोड़ रुपए में बेच दी। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकारी जमीन के इस मामले मे घोटाला हुआ है और जो लोग इसमें शमिल है उनके खिलाफ कार्रवाही की जाए।

उनका कहना है कि राजस्व विभाग शिकायत के बावजूद पुराने रिकॉर्ड को नष्ट कर मामले को दबाने का प्रयास कर रहा है। फिलू राम के अनुसार राजस्व विभाग पूरे मामले में अपने लोगों को बचाने का प्रयास कर रहा है और वह अभी तक की जांच से संतुष्ट नहीं हैं। उन्होंने कहा कि सरकार पहले अपनी जमीन पर बुर्जियां लगाएं ताकि साफ हो सके कि सरकारी जमीन किस किस के पास हैं।
 
इस बारे में एसडीएम हमीरपुर शिल्पी बेक्टा ने कहा कि विभाग अभी जांच कर रहा है, प्रशासन जल्द ही सरकारी जमीन पर बुर्जियां लगा देगा। बजट न होने के कारण बुर्जिया रिएक्ट की गई थी जैसे ही बजट का प्रावधन होगा बुर्जियां लगा दी जाएंगी।