Follow Us:

शाम 4 बजे के बाद लगेगा सूर्य ग्रहण, 26 अक्‍टूबर को मनाई जाएगी गोवर्धन पूजा

पी. चंद |

आज मंगलवार वर्ष 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण लग रहा है. दिवाली के दूसरे दिन लग रहे इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव शाम 4 बजकर 29 मिनट से करीब डेढ़ घंटे तक रहेगा. भारत में सूर्य ग्रहण शाम 6 बजकर 9 मिनट के बाद समाप्‍त हो जाएगा. सूर्य ग्रहण 2022 से 12 घंटे पहले ही सूतक काल प्रभाव में आ गया है. सूर्य ग्रहण के चलते इस बार गोवर्धन पूजा 26 अक्‍टूबर को मनाई जाएगी.

खगोलविदों के मुताबिक 25 अक्टूबर को लग रहा यह सूर्य ग्रहण आइसलैंड में भारतीय समय के अनुसार दोपहर 2 बजकर 29 मिनट पर ही शुरू हो जाएगा. सूर्य ग्रहण 2022 शाम 6 बजकर 20 मिनट पर अरब सागर में खत्म हो जाएगा. पंचांग के अनुसार भारत में यह सूर्य ग्रहण सायं करीब 4 बजकर 29 मिनट से शाम 6 बजकर 9 मिनट तक रहेगा.

24 अक्‍टूबर को रात में अमावस्‍या होने के कारण और अगली तिथि 25 अक्‍टूबर को भोर से ही सूतक काल लगने के चलते इस बार सूर्य ग्रहण 2022 के बारे में ज्‍योतिषी कह रहे हैं कि 27 साल के बाद ऐसा दुर्लभ योग बन रहा है. सूर्य ग्रहण के दौरान पूजा-पाठ वर्जित है , रसोई न बनाएं गर्भवती महिलाएं घर से बाहर न निकलें बच्‍चे और बुजुर्ग भी अतिरिक्‍त सावधानी बरतें. सूर्य ग्रहण के दौरान अपने अराध्‍य देव का मंत्र जाप करे. सूर्य ग्रहण में गायत्री मंत्र का जाप लाभकारी माना जाता है.