Follow Us:

निजी बस ऑपरेटरों ने मांगे 5 रुपये मिनिमम किराया, सरकार ने जनता पर डाल दिए 6 रुपये का बोझ: GS बाली

मृत्युंजय पूरी, धर्मशाला |

हिमाचल सरकार भले ही वैट में कमी करके तेल की कीमतें सस्ता करने का दम भर रही हो, लेकिन पूर्व परिवहन मंत्री जीएस बाली ने सरकार के सामने उसका दूसरा चेहरा भी पेश कर दिया है। जीएस बाली ने सरकार के दावों की हवा निकाल दी है। कांगड़ा में प्रेस को संबोधित करते हुए उन्होंने सरकार पर जनता के साथ गद्दारी का आरोप लगाया।

बस किराये में बढ़ोतरी पर जीएस बाली ने सरकार को कटघरे में खड़ा किया। उन्होंने कहा कि प्राइवेट बस ऑपरेटर जब किराये में 5 रुपये के इजाफे की मांग कर रहे थे, तब जयराम सरकार ने 6 रुपये की बढ़ोतरी कर दी। सरकार की यह दरियादिली आम जनता की जेब पर भारी पड़ गयी।

जीएस बाली ने कहा कि सरकार अगर चाहती तो वैट कम करके किराया बढ़ोतरी के मसले को टाल सकती थी। लेकिन, उसने दबाव में आकर किराये में बढ़ोतरी किया।

पूर्व मंत्री ने इस दौरान तेल की कीमतों में कमी को भी आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पहले तो बेतहाशा तौर पर पेट्रोलियम की कीमतों को बढ़ाने का काम की। लेकिन, अब जब चुनाव सिर पर हैं तो सरकार मामूली कमी करके लोगों का आईवॉश कर रही है।

उन्होंने राज्य सरकार के पेट्रोल -डीजल में कमी को भी आड़े हाथों लिया। जीएस बाली ने कहा कि चूंकि अब तेल के दाम कम हो गए हैं, तो कायदे सरकार बसों के बढ़े हुए किराये को भी कम करे। क्योंकि, किराया बढ़ोतरी की सबसे ज्यादा मार गरीब जनता और बेरोजगारों पर पड़ रही है।

सीमेंट प्लांट एक शिगूफा है

पूर्व मंत्री जीएस बाली ने चंबा में सीमेंट प्लांट खोले जाने के वादों की भी तस्दीक पेश की। उन्होंने कहा कि चंबा में सीमेंट प्लांट खोले जाने की बात अर्से से कही जा रही है। लेकिन, आज तक सीमेंट प्लांट खोला नहीं गया। जब भी चुनाव आते हैं तो चंबा के सीमेंट प्लांट की याद नेताओं को आ जाती है।

हम कहते नहीं करके दिखाते हैं- बाली

पूर्व मंत्री ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार के नुमाइंदे आज कभी बल्ह में इंटरनैशनल एयरपोर्ट, चंबा में सीमेंट प्लांट जैसे जुमले फैला रहे हैं जो अभी तक पूरे नहीं हुए हैं। बाली ने कहा कि उन्होंने अपने समय में जो भी वादे किए हैं वह पूरे करके दिखाए हैं। लेकिन बीजेपी के लोग सिर्फ जुमलाबाजी में महारथ हासिल किए हुए हैं। बाली ने कहा कि हिमाचल में टैक्स ओर वैट को कम करके हिमाचल में चालकों को राहत दी जा सकती है, किराया बढ़ाने की आवश्यकता नहीं थी इस फैसले को वापिस लेना चाहिए।

सरकार बताए कि कितने उद्योग आए- बाली

बाली ने कहा कि सरकार आज निवेश पर ध्यान नही दे रही है आज हिमाचल में उद्योग खत्म हो रहे हैं। उद्योगों पर वैट और टैक्स की मार के चलते लोग आज हिमाचल से उद्योग वापिस जा रहे हैं।

हवाई चपल की यात्रा करने वाले नहीं मिल रहे- बाली

हिमाचल में हवाई किराया आज आसमान छू रहा है। लेकिन सरकार और केंद्र सरकार इस मामले पर कोई कार्यवाही नहीं कर रही वहीं, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जब शिमला में आए थे तो उन्होंने कहा था कि हिमाचल में चपल पहनने वाला भी हवाई सफर कर पाएगा लेकिन ऐसा नहीं लगता।

बड़ा भंगाल में फंसे लोगों पर बोले बाली

बाली ने कहा कि बड़ा भंगाल में जो लोग फंसे है सरकार को उन लोगो को जल्द से जल्द सेफ साइड पहुंचाना चाहिए ताकि लोगो को राहत मिल सके और वह नार्मल जिंदगी जी सके ।