Follow Us:

बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र की सभी पंचायतों में खोले जाएंगे जिम: पठानिया 

|

वन मंत्री राकेश पठानिय मंगलवार को बैजनाथ विधानसभा के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने धानग और बीड़ में वन विभाग की 2.81 करोड़ रुपये की विभिनन्न परियोजनाओं के उद्घाटन, शिलान्यास किए और जनसभा को संबोधित किया। पठानिया ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में अनछुए पर्यटन स्थलों को चिन्हित कर वहां पर पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है, ताकि इन स्थलों की और पर्यटकों का रूझान बढ़े और लोगों के लिए आजीविका के नए संसाधन उपलब्ध हों।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के पर्यटन की दृष्टि से अनछुए क्षेत्रों को विकसित करने के लिए नई ‘‘राहें-नई मंजिलें’’ योजना आरम्भ की गई है। जिससे स्थानीय युवाओं में रोजगार बढ़ाने के लिए पर्यटकों को अनछुए क्षेत्रों में भी भेजने की योजना पर बल दिया गया है।

वहीं, पठानिया ने क्षेत्र के युवाओं से आग्रह किया कि वे अपनी उर्जा सकारात्मक कार्यों में लगाएं और नियमित रूप से खेल गतिविधियों में भाग लें। उन्होंने कहा कि बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र की सभी पंचायतों में जिम स्थापित किये जायेंगे। इसके साथ ही हर जिला में स्टेडियम बनाये जाने की भी योजना है ताकि प्रदेश के युवा प्रतिभा निखार कर खेलों के क्षेत्र में भविष्य निर्माण करने के अलावा देश का नाम विश्व में रोशन कर सकें।

इस मौके पर वन मंत्री ने कहा कि उतराला होली मार्ग की औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं और स्वीकृति कभी भी आ सकती है। बता दें कि भरमौर- होली और बैजनाथ के लोग कई सालों से उतराला होली मार्ग की मांग कर रहे हैं। इस सड़क के बनने से बैजनाथ से होली की दूरी काफी कम हो जाएगी और पर्यटन को भी काफी बढ़ावा मिलना है। 

वन मंत्री ने इन परियोजनाओं के किए उद्घाटन और शिलान्यास

वन मंत्री ने राहें-नई मंजिले योजना के तहत बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के धानग में 49 लाख रुपये की लागत से वन निरीक्षण कुटीर धानग का शिलान्यास, 49 लाख रुपये की लागत से वन निरीक्षण कुटीर बैजनाथ का शिलान्यास, 40 लाख से तत्वानी में हॉट वाटर स्प्रिंग काम्पलेक्स के कायाकल्प का शिलान्यास तथा दियोल में 8 लाख रुपये की लागत से वन निरीक्षण कुटीर का जीर्णोदार उपरांत उद्घाटन, 24.67 लाख रुपये की लागत से वन विश्राम गृह बीड़ का जीर्णोद्धार उपरांत उद्घाटन, 15 लाख रुपये की लागत से निर्मित कैम्पिंग एन्कलोजर राजगुंदा और स्वाड का उद्घाटन, 22 लाख 50 हजार रुपये से निर्मित टेक ऑफ साईट बिलिंग में रबड़ युक्त मैट का उद्घाट्न, बीड़ में 60 लाख रुपये की लागत से 3 प्री-फेब्रीकेटड हटस का शिलान्यास, 17.47 लाख उप वन राजिक गृह स्वाड़ का शिलान्यास तथा 18.53 लाख रुपये से निर्मित हाने वाले वन रक्षक गृह बड़ा ग्राम स्थित राजगुंदा की भी आधारशिला रखी।