Follow Us:

हमीरपुर: HC के आदेशों के बाद टौणी देवी स्कूल में ही होगी राज्य स्तरीय बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता

नवनीत बत्ता |

हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट के निर्देशों के बाद टौणी देवी में पिछले 10 साल से आयोजित हो रही राज्य स्तरीय स्व. हेम राज मेमोरियल बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के मैदान में ही करवाई जाएगी। स्कूल प्रशासन द्वारा प्रतियोगिता को आयोजित करने के लिए अनुमति देने में आनाकानी करने पर हाई कोर्ट ने यह बड़ा संज्ञान लिया है। हाई कोर्ट ने प्रदेश के सभी जिलों के उपायुक्तों ,शिक्षाविभाग के सचिव, उपनिदेशकों व एसडीएम को आदेश जारी किए हैं कि आयोजन समिति को खेल प्रतियोगिताओं के लिए सशर्त अनुमति प्रदान की जाए ।

गौरतलब है कि हमीरपुर ज़िला में टौणी देवी मेले पर आयोजन समिति हर साल बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता आयोजित करती है । इस बार भी आयोजन समिति ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी की प्रिंसिपल से 23 व 24 जून को स्कूल मैदान में प्रतियोगिता के आयोजन की अनुमति माँगी । स्कूल प्रबंधन ने  अपनी शर्तों पर यह अनुमति देने की बात कही जिसका विरोध करते हुए आयोजन समिति के सदस्य हाई कोर्ट चले गये ।

हाई कोर्ट में माननीय न्यायधीश धर्म चंद चौधरी एवं विवेक सिंह ठाकुर की बेंच ने याचिका सीएमपी 5265/2019  का 14 जून को निपटारा करते हुए सभी जिलों के उपयुक्तों ,शिक्षाविभाग के सचिव , उपनिदेशकों व एसडीएम को आदेश जारी किए हैं कि आयोजन समिति को खेल प्रतियोगिताओं के लिए सशर्त अनुमति प्रदान कर मैदान उपलब्ध करवाया जाए। हाई कोर्ट ने इस आदेश में जनहित याचिका सीडब्ल्यूपीआईएल 146 /2017 का भी ज़िक्र किया है जिसके तहत खेल प्रतियोगिताओं के लिए सरकारी स्कूलों को सशर्त अनुमति प्रदान करने के आदेश पहले से ही जारी हैं।

इस बारे में आयोजन समिति की तरफ़ से हाईकोर्ट में पेश हुए अधिवक्ता विनोद ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश में पहले से ही खेल मैदानों की कमी हैं । उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के मैदानों को खेल प्रतियोगिताओं के लिए प्रयोग करने की अनुमति देकर माननीय हाई कोर्ट  ने खेल व खिलाड़ियों को न्याय प्रदान किया है। इस बारे में स्व. हेम राज मेमोरियल बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता आयोजन समिति के सचिव  व युवक मंडल छत्रैल के अध्यक्ष  रविंद्र ठाकुर ने कहा है कि टौणी देवी  को प्रदेश भर में बास्केटबाल की नर्सरीके नाम से ख्याति प्राप्त है । यहां क़रीब 30 सालों से राज्य स्तर की प्रतियोगिताएं आयोजित होती आई हैं।

हाई कोर्ट के निर्णय के बाद राज्य स्तरीय स्व. हेम राज मेमोरियल बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता सरकारी स्कूल के मैदान में ही आयोजित होगी । समिति ने हाई कोर्ट के इस फ़ैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण आदेश के बाद अन्य जिलों के खिलाड़ियों को भी खेल सुविधा प्राप्त होगी ।उन्होंने कहा कि स्कूल प्रशासन का भी अब पूरा सहयोग मिल रहा है ।