Follow Us:

हमीरपुरः जिला हमीरपुर में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से महिलाओं की आर्थिक स्थिति बनी सुदृढ़

कमल कृष्ण |

जिला हमीरपुर में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के बेहतर परिणाम सामने आने लगे हैं। बेरोजगार युवाओं के लिए यह योजना आय अर्जन का मुख्य साधन बन चुकी है। विशेषकर  महिलाओं का  स्वरोजगार की ओर रूझान बढ़ा है। और वह अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए उद्यमिता की ओर अग्रसर हो रही हैं। आज बेटियां बेटों से चार कदम आगे बढक़र हर क्षेत्र में अपनी शक्ति का लोहा मनवा रही हैं। अगर हौंसले बुलंद हो तो मंजिल खुद-ब-खुद  हासिल हो जाती है। ऐसी ही एक उपलब्धि हासिल की है। हमीरपुर विकास खंड के एक छोटे से गांव दुगनेहड़ी की पूजा राणा ने।

हमीरपुर विकास खंड के अंतर्गत हमीरपुर नगर परिषद क्षेत्र से सटी ग्रांम पंचायत बजूरी के गांव दुगनेहड़ी की पूजा राणा पुत्री स्व बलबंत सिंह ने कुछ समय पूर्व मोटर कार केयर यूनिट स्थापित करने की ठान ली।  इसके लिए उन्हें उद्योग विभाग से  मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के बारे में जानकारी मिली। योजना की विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के बाद उन्होंने इसे मूर्त रूप प्रदान किया। पूजा राणा ने उद्योग  विभाग द्वारा केसीसी बैंक हमीरपुर के माध्यम से अक्तूबर 2018 में 12 लाख रूपए का लोन लिया और अपने गांव दुगनेहड़ी में वाई पास के नजदीक राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे वीएस टायर हैलो मोटर कार केयर युनिट के नाम से एक औद्योगिक इकाई की स्थापना की।

आज वह सफलतापूर्वक इस यूनिट को संचालित कर रही है। यूनिट में 5 कर्मचारी भी रखे गए हैं जो यूनिट के प्रबंधन, देख-रेख, सफाई के अतिरिक्त गाडिय़ों की सर्विस और वाशिंग के कार्य करते हैं। पूजा राणा का कहना है, कि वह इस कारोबार से हर माहीने 25 हजार रूपए कमा रही हैं। उनके यूनिट में उपलब्ध आधुनिक मशीनरी और सेवाओं की लोगों को जैसे-जैसे जानकारी प्राप्त होगी, निश्चित रूप से उनके कारोबार में वृद्धि होगी। अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए आधुनिक तरह की बेहतर और गुणात्मक सेवाएं प्रदान करना उनका मुख्य ध्येय है। जिसके लिए वह निरंतर प्रयासरत है। शीघ्र ही यूनिट में प्रदूषण चैक सैंटर की स्थापना भी की जाएगी, ताकि उपभोक्ताओं को एक ही स्थान पर गाड़ी की सर्विस, वाशिंग और प्रदूषण चैक प्रमाण पत्र की सुविधा उपलब्ध हो। इस  यूनिट में व्हील अलाईंनमैंट, टायर चेंजर, टायर बैलेंसर, नाईट्रोजन, वाशिंग लिफट हाईड्रोलिक सहित अत्याधुनिक मशीनें स्थापित की गई हैं। इस यूनिट के माध्यम से उपभोक्ताओं को आधुनिक तरह की सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। यूनिट में गाडिय़ों की सर्विस का भी प्रावधान है।