Follow Us:

हमीरपुरः बर्ड फ्लू से एहतियात बरतते हुए जिला प्रशासन लोगों को कर रहा जागरूक

जसबीर कुमार, हमीरपुर |

बर्ड फलू बीमारी को लेकर हमीरपुर जिला में अलर्ट जारी किया हुआ है और बर्ड फ्लू से एहतियात बरतते हुए जिला प्रशासन के द्वारा भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जिला हमीरपुर में पिछले डेढ माह में 24 केस बर्ड फलू के सामने आए है जिसके चलते वन विभाग भी पूरी निगरानी हर जगह पर रख रहा है। यहां पाए गए मामलों की जांच पहले जालंधर में करवाई गई और उसके बाद भोपाल में लैब में जांच करवाई है जिससे पुष्टि हुई है कि यह बर्ड फ्लू के वायरस पाए गए हैं।

वन विभाग हमीरपुर के मुख्य वन अरण्यपाल अनिल जोशी ने बताया कि बर्ड फलू को लेकर टीमें गठित की गई है जो कि हमीरपुर के अलावा देहरा और ऊना जिलों में भी पूरी निगरानी की जा रही है तो पंचायत स्तर पर भी गांव-गांव में कमेटियों का गठन किया गया है। बर्ड फलू को लेकर विभाग पूरी सर्तकता बरत रहा है और कोई भीमामला सामने आने के बाद फील्ड स्टाफ के द्वारा तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। एच फाइव एन वन वायरस पौंग डैम वाले पक्षियो में पाया गया था लेकिन हमीरपुर में पाए गए मामलों में एचफाइव एन वायरस बर्ड फ्लू पाया गया है जिसको लेकर अब पूरी तरह से एहतियात बरती जा रही है।

उन्होंने बताया कि हमीरपुर जिला में 24 मामले सामने आए थे जिसमें दो ही पक्षियों में बर्ड फ्लू का वायरस पाया गया है। उन्होंने बताया कि पौंग डैम में मिलने वाले वायरस से हमीरपुर के पक्षियों में पाए गए वायरस बिल्कुल अलग है। गांव स्तर पर कमेटियों को गठित किया गया है और पूरी निगरानी विभाग के द्वारा की जा रही है ताकि बर्ड फ्लू का वायरस फैल न सके।