Follow Us:

हमीरपुर: शिक्षा मंत्री ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से की बैठक, दिए जरूरी दिशा निर्देश

कमल कृष्ण |

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शुक्रवार को हीरा नगर स्थित परिधि गृह में शिक्षा विभाग के अधिकारियों से बैठक कर विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि गत दो वर्षों में सरकार ने 7100 ऐलीमेंटरी अध्यापकों की भर्ती की है और 396 प्रवक्ताओं की भर्ती के लिए प्रक्रिया जारी है। इसके अतिरिक्त 3636 पदों को भरने के लिए मंत्रीमंडल की स्वीकृति के लिए भेजा गया है ताकि स्कूलों में बच्चों को घर द्वार पर गुणात्मक तथा बेहतर शिक्षा उपलब्ध हो सके।

उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूलों में बैग फ्री डे के दौरान बच्चों को विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्रदान करने के साथ उन्हें प्रत्येक गतिविधि में भाग लेने के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होंने कहा कि जिला हमीरपुर शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी है तथा  इस समय 281 स्कूलों में 1785 बच्चे प्री प्राईमरी कक्षाओं में पढ़ाई कर रहे हैं। प्री प्राईमरी कक्षाओं में अध्ययनरत बच्चों के लिए मिड-डे- मील  को  केन्द सरकार की शिक्षा नीति मे शामिल किया गया है।

शिक्षा मत्री ने कहा कि सरकारी स्कूलों में प्रशिक्षित व सुशिक्षित अध्यापक होते हैं जो बच्चों को बेहतर ढंग से पढ़ाने में सक्षम होते हैं। उन्होंने सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या को बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।  इस दौरान शिक्षा मंत्री ने गौना स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डाईट में प्रशिक्षु अध्यापकों तथा टीचिंग स्टाफ की भी विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने संस्थान में प्रशिक्षु अध्यापकों  की संख्या बढ़ाने को डाईट पिंसीपल को निर्देश दिए। 

इससे पहले परिधि गृह पहुंचने पर शिक्षा मंत्री का पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर, एसडीएम डा. चिरंजी लाल तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा स्वागत किया गया। पुलिस की ओर से उन्हें गार्ड ऑफ आनर भी प्रस्तुत किया गया।  इस दौरान प्रदेशाध्यक्ष मुख्याध्यापक-प्रधानाचार्य संघ विजय गौतम की अध्यक्षता में प्रतिनिधी मंडल ने भी अपनी मांगों के समर्थन में शिक्षा मंत्री से मुलाकात की।