Follow Us:

हमीरपुर: फायर सीज़न से निपटने के लिए वन विभाग तैयार, जनता से सहयोग की अपील की

जसबीर |

जसबीर कुमार। 15 अप्रैल से शुरू होने वाले फायर सीजन के मद्देनजर वन विभाग हमीरपुर ने तैयारियां मुक्कमल कर ली है। वनों को आग से बचाने के लिए हमीरपुर सर्कल के तहत आने वाले हमीरपुर, ऊना , देहरा में वन संपदा को बचाने के लिए वन विभाग तैयार है। वन अरण्यपाल प्रदीप ठाकुर के अनुसार 11 जंगल चीड के हैं जिसके चलते मार्च माह में कंट्रोल बर्निंग का काम पूरा किया जा चुका है तो अति संवदेनशील क्षेत्रों में फायर वाचर स्थापित की गई है।

उन्होंने कहा कि गत वर्ष भी हमीरपुर वन सर्कल में एक करोड़ 85 लाख रूपये की वन संपदा जल कर राख हुई थी। जंगलों को आग से बचाने के लिए विभाग पूरी तरह से तत्पर रहता है और अभी तक किसी भी जंगल में आग की घटना नहीं हुई है। फायर सीजन शुरू होते ही जंगलों के साथ लगती पंचायतों को भी अलर्ट रहने के साथ-साथ आग लगाने वाले असामाजिक तत्वों पर नजर रखने की हिदायतें दी गई है।

लोगों से की विभाग ने अपील

प्रदीप ठाकुर ने बताया कि हमीरपुर सर्कल में 120 जगहों पर आगजनी की घटनाएं हुई थी जिसमें 674 हैक्टेयर एरिया आग की भेंट चढ़ा था। इसमें 343 वन विभाग एरिया, 302 नए पौधारोपण क्षेत्र आग की भेंट चढ़ा था जिसमें कुल 1 करोड़ 85 लाख रूपये की वन संपदा जल कर राख हुई थी। उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि वनों को आग से बचाने के लिए आगे आएं और आग लगने की सूचना तुरंत विभाग को दें।