Follow Us:

‘हमीरपुर में 3445 बच्चे निजी स्कूलों को छोड़कर सरकारी स्कूल पहुंचे’

जसबीर कुमार |

कोरोना माहमारी के दौरान निजी स्कूलों में बच्चों की तादाद में खासी कमी देखी जा रही है। ऐसे में सरकारी स्कूलों में छात्रों का काफी इजाफा हुआ है। शिक्षा क्षेत्र में अव्वल हमीरपुर जिला में सरकारी स्कूलों की ओर बच्चों ने पलायन किया है जिससे सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ी है। शिक्षा विभाग के आंकडों के अनुसार जिला में 3 हजार 445 बच्चे निजी स्कूलों को छोड़कर सरकारी स्कूलों में दाखिल हुए है।

बाल स्कूल हमीरपुर की प्रिंसिपल नीना ठाकुर ने बताया कि स्कूल में बच्चों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है और स्कूल में कोविड प्रोटोकॉल में तहत कक्षाओं को चलाया जा रहा है। कोविड माहमारी के दौरान आर्थिक तंगी के चलते बच्चों की पढ़ाई पर भी असर पड़ा है और इसी के चलते अभिभावकों को निजी स्कूलों से बच्चों को निकाल कर सरकारी स्कूलों में डालना पड़ा है।

शिक्षा उपनिदेशक सैकेंडरी दिलबर जीत चंद्र का कहना है कि जिला में 3 हजार 445 बच्चे निजी स्कूलों को छोड़कर सरकारी स्कूलों में दाखिल हुए है। हमीरपुर जिला में 18 हजार 110 बच्चे नौवीं से बाहरवीं तक शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं तो 6 से 12 तक 30 हजार बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। वहीं पिछले साल की तुलना में डेढ़ हजार बच्चों की एलरोलमेंट भी बढ़ी है। इस पर शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढने पर खुशी जाहिर की है।