Follow Us:

हमीरपुर: सीटू के बैनर तले खोखाधारकों ने किया प्रदर्शन, खोखे गिराने के आदेशों को निरस्त करने की मांग

कमल कृष्ण |

बस अड्डा के सामने खोखे हटाने के प्रशासन के निर्देशों के खिलाफ खोखाधारक लामबंद होते जा रहे हैं। हमीरपुर में आज सीटू व डीवाईएफवाई की अगुवाई में जनता खोखा यूनियन ने रैली निकाली व गांधी चौक पर जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। हाथों में बैनर लेकर आए खोखधारकों ने प्रशासन से खोखों को गिराने के आदेशों को निरस्त करने की मांग की । वहीं, खोखाधारकों ने विरोध स्वरूप अपने खोखे भी बंद रखे।

जनता खोखा यूनियन के प्रधान किशोरी लाल ने कहा कि 1982 में तत्कालीन सरकार ने 68 कच्चे खोखे लोगों को आवंटित किए थे और आज उन्हें गिराने व हटाने की बात की जा रही है जो तर्कसंगत नहीं है। उन्होंने कहा कि 1998 में सरकार द्वारा खोखों को हटाकर सेल्फ फाइनेंस के तहत 50 हजार लेकर नए खोखे बनाने का प्रस्ताव लगाया गया था और सभी ने पैसे भी जमा करवाए थे, जिसे बाद में वापस कर दिया गया। उन्होंने कहा कि वे खोखा खाली करने को तैयार है मगर प्रशासन पूर्व बीजेपी सरकार के समय टूरिज्म विभाग के प्रपोजल के अनुसार शॉपिंग काम्लेक्स तैयार करवा कर दे ।

डीवाईएफआई के प्रदेशाध्यक्ष अनिल मनकोटिया ने कहा कि प्रशासन से खोखों को हटाने व गिराने के आदेशों के खिलाफ रैली निकाल कर विरोध किया जा रहा है और जिला प्रशासन से मांग की जा रही है इन आदेशों को निरस्त किया जाए । उन्होंने कहा कि बस अड्डे के समीप 58 खोखा धारकों के परिवार का जीवनयापन इन्ही खोखों के माध्यम से होता है इसलिए प्रशासन को पहले इनकों दूसरी जगह स्थापित किया जाना चाहिए वहीं उन्होंने प्रशासन के द्वारा दूसरी जगह दी जानी वाली जगह को सिरे से नकारा है । 58 खोखा धारकों को जिला प्रशासन ने हटाने के निर्देश जारी किए है और कई साल से उनके खोखों के पीछे बनाई गई दुकानों में जाने के लिए कहा है लेकिन खोखाधारकों द्वारा जगह खाली नहीं करने से मामला अटका हुआ है।