Follow Us:

स्वर्णिम हिमाचल थीम पर 26 मार्च से 29 मार्च तक मनाया जाएगा राष्ट्र स्तरीय होली महोत्सव: DC हमीरपुर

जसबीर कुमार |

मेला समिति की बैठक करते हुए उपायुक्त हमीरपुर देवाश्वेता बानिक ने बताया कि राष्ट्र स्तरीय होली महोत्सव, सुजानपुर आगामी 26 मार्च से 29 मार्च, 2021 तक हर्षोल्लास के साथ आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष मेले की विषय-वस्तु (थीम) स्वर्णिम हिमाचल पर आधारित होगी। उन्होंने कहा कि मेले के शुभारंभ पर 26 मार्च को बेनी प्रसाद द्वार से मुरली मनोहर मंदिर तक शोभा यात्रा (जलेब) निकाली जाएगी और मंदिर में पूजा-अर्चना के उपरांत मुख्य अतिथि मेला मैदान में पहुंच कर प्रदर्शिनयों का अवलोकन करेंगे औक सायं को सांस्कृतिक संध्या में भाग लेंगे।

28 मार्च, रविवार को परंपरागत रंगों वाली होली खेली जाएगी और हवन-पूजन का आयोजन भी किया जाएगा। कोविड-19 की सावधानियों के चलते इस बार सादगीपूर्ण ढंग से होली मनायी जाएगी और यथासंभव निश्चित दूरी सहित अन्य दिशा-निर्देशों की अनुपालना भी सुनिश्चित की जाएगी। समापन अवसर पर 29 मार्च को पुनः जलेब निकाली जाएगी।

उपायुक्त ने कहा कि हमीरपुर जिला में वर्ष का यह पहला बड़ा एवं महत्वपूर्ण आयोजन हो रहा है और पूरा मेला एवं गतिविधियां स्वर्णिम हिमाचल थीम पर ही आधारित रखने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने सभी विभागों से आग्रह किया कि वे अपनी प्रदर्शनियों में हिमाचल प्रदेश व जिला के विकास को केंद्रित कर सरकार की योजनाओं एवं उपलब्धियों को जनता के मध्य तक ले जाएं। स्थानीय उद्यमियों एवं नवाचार से जुड़े लोगों को भी मेले में आमंत्रित कर उनकी सहभागिता सुनिश्चित बनाएं। महोत्सव के दौरान बेबी शो, डॉग शो, रंगोली, खेल-कूद प्रतियोगिताएं भी आकर्षण का केंद्र होंगी। होली महोत्सव की परंपरा को दर्शाती झांकी भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग की ओर से तैयार करने के निर्देश उन्होंने दिए। इस अवसर पर स्मारिका का भी प्रकाशन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों में नामी कलाकारों के साथ-साथ उभरते हुए स्थानीय लोक कलाकारों को भी मंच उपलब्ध करवाया जाएगा। मेला आयोजन समिति ने इस बार हमीरपुर सहित बाहरी जिलों के उभरते कलाकारों के लिए भी ऑडिशन प्रक्रिया अपनाने का निर्णय लिया है, जिसके लिए अलग से एक समन्वय उप-समिति गठित की गई है। ऑडिशन के लिए जिलावार तिथियां निर्धारित कर इनका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा।