Follow Us:

महिला प्रधान की अनूठी पहल, बच्चों और महिलाओं को खेलों से जोड़ने की कवायद

जसबीर कुमार |

हमीरपुर जिला की ग्राम पंचायत धलोट की महिला प्रधान ने ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों और महिलाओं को खेलों से जोड़कर अनूठी पहल की है. मोबाइल के इस युग में बच्चों को खेल मैदान तक पहुंचाने के लिए की गई महिला प्रधान की इस पहल को क्षेत्र में सराहा जा रहा है। इस पंचायत की प्रधान ज्योति देवी पिछले 2 साल से खेल उत्सव का आयोजन पंचायत में करवा रही हैं। इस खेलो सब में पंचायत क्षेत्र के सभी वार्ड के युवाओं और महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की। महिला प्रधान की इस पहल को लोगों का भी खूब समर्थन मिल रहा है।

ग्राम पंचायत धलोट मैदान कल्लर में यह खेल उत्सव आयोजित किया गया। इस खेल आयोजन से जहां एक तरफ युवा मैदान तक पहुंच रहे हैं वहीं दिनभर कामकाज में व्यस्त रहने वाली महिलाओं को भी तनाव से मुक्ति में यह अहम भूमिका अदा कर रहा है। यही वजह है कि इस खेल उत्सव में हिस्सा लेने वाली आधा दर्जन से अधिक गांव की महिलाओं के चेहरों पर भी खुशी साफ देखी जा रही थी।

महिलाओं का यह कहना है कि हार-जीत मायने नहीं रखती लेकिन खेल उत्सव में हिस्सा लेकर उन्हें अच्छा लगा है और गृहस्थ जीवन की तमाम चिंताओं को वह खेलों के दौरान कुछ देर के लिए भूल ही गए। महिलाओं का कहना है कि इस तरह के आयोजन से कामकाजी महिलाओं के लिए यह खेल उत्सव किसी थेरेपी से कम नहीं है।

ग्राम पंचायत प्रधान ज्योति देवी का कहना है कि जब वह जीत कर आई थी तो उन्होंने लोगों से यह वादा किया था कि इस तरह का खेल उत्सव वह हर साल आयोजित करेंगे। उन्होंने इस सोच के साथ यह खेल आयोजन किया है कि बच्चे दिनभर मोबाइल में ना खोकर मैदान तक पहुंचे और युवा नशे में ना फंसे। महिलाएं भी इस आयोजन में हिस्सा ले रही हैं ऐसे में दिन भर के घर के कार्यों से फ्री होकर महिलाएं अपने लिए वक्त निकाल सकें।

खेल उत्सव में हिस्सा लेने वाली नीलम का कहना है कि इस तरह के आयोजन से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को खासा फायदा हो रहा है। खेल आयोजन के लिए पंचायत प्रधान के प्रयासों को सराहाते हुए उन्होंने कहा कि महिलाओं में इस खेल आयोजन को लेकर खासा उत्साह है।

स्थानीय निवासी संतोष का कहना है कि महिला प्रधान की तरफ से जो पहल की गई है उसको अन्य पंचायतों को भी अपनाना चाहिए। इस तरह के आयोजन से महिलाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका भी मिलता है और युवाओं के लिए भी यह बेहतर मंच है। खंड और जिला स्तर पर भी इस तरह के आयोजन किए जाने चाहिए जहां पर महिलाओं को हिस्सा लेने का मौका मिलना चाहिए।

स्थानीय युवा मनु दीप शर्मा का कहना है कि पंचायत की इस पहल के चलते युवाओं को बेहतर मौके मिल रहे हैं नशे के दलदल में फंसने के बजाय युवा खेलों से जुड़ रहे हैं यह समाज के लिए बेहतर है। पंचायत के प्रयासों को सराहा ते हुए उन्होंने अन्य जनप्रतिनिधियों से भी इस तरह के आयोजन करने की अपील की है।