Follow Us:

हमीरपुर: पारंपरिक व्यंजनों को बढ़ावा देने के लिए महिला बाल विकास विभाग करवा रहा व्यंजन प्रतियोगिता

जसबीर कुमार |

पोषण अभियान के तहत पारंपरिक व्यंजनों को बढ़ावा देने के साथ साथ पदोन्नत करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग और हमीरपुर प्रशासन ने अनोखी पहल की है। विभाग द्वारा महिलाओं को सशक्त और जागरूक करने के लिए व्यंजन प्रतियोगित का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत ग्रामीण महिलाों को अपने अंदर छिपे हुनर को दिखाने का अवसर मिलेगा।

महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी एचसी शर्मा ने बताया कि जिला के 6 खंडों में प्रतियोगिता होगी जिसका आयोजन तीन चरणों में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला के छह खंडों से कुल तीस प्रतिभागी सेमीफाइनल में पहुंचेगी और फाइनल में दस महिलाओं से तीन महिलाएं चुनी जाएगी। 17 सितंबर को प्रतियोगिता का फाइनल दौर होगा जिसमें जिला की तीन महिलाएं मास्टर शेफ बनेगी।

एचसी शर्मा ने बताया कि पोषण अभियान के तहत करवाई जा रही प्रतियोगिता के लिए महिलाओं के आवेदन पहुंच रहे हैं और अब प्रतियोगिता के लिए पूरी तैयारी कर ली है। उन्होंने बताया कि होटल मैनेजमेंट संस्थान के विशेषज्ञ द्वारा सेमीफाइनल और फाइनल के चरणों में व्यंजनों को परखेगे और विजेताओं का चयन करेगें। पहले तीन विजेता महिलाओं को मास्टरशेफ का ताज मिलेगा।