Follow Us:

हमीरपुर: ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर कसेगा शिकंजा, पुलिस ने स्थापित किया ITMS सिस्टम

जसबीर कुमार |

ट्रैफिक नियमों का पालन सुनिश्चित करने और बिगड़ैल वाहन चालों पर शिकंजा कसने के लिए हमीरपुर पुलिस ने ITMS यानी इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया है। इस अत्याधुनिक सिस्टम के माध्यम से वाहन चालकों के ऑटोमेटिक चालान होंगे। 15 दिन की अवधि के बाद ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के कंट्रोल रूम से ऑटोमेटिक चालान जारी किए जाएंगे। बाईपास हमीरपुर के दगनेड़ी में स्थापित इस आईटीएमएस का शुभारम्भ उपायुक्त हमीरपुर देबश्वेता बनिक ने किया।

उपायुक्त ने बताया कि इस सिस्टम से लागू होने से लोगों में ट्रैफिक नियमों का पालन करने की जिम्मेदारी बढ़ेगी और वह नियमों का उल्लंघन करने से बचेंगे। इससे हमारी सड़कें और सुरक्षित होंगी। सिस्टम के लागू होने से पुलिस को ट्रैफिक व्यवस्था के सुधार करने में मदद मिलेगी। उन्होंने लोगों से ट्रैफिक सेफ्टी को अपनाने का बल देते हुए उन्होंने कहा इससे हमारी ट्रैफिक व्यवस्था सुदृढ होगी तथा कई अनमोल जिंदगियां बचेंगी।

वहीं, एसपी हमीरपुर डॉ आकृति शर्मा ने बताया कि सिस्टम में नंबर प्लेट डीप रीडर कैमरा और साफ्टवेयर के माध्यम से गाड़ी की नंबर प्लेट का फोटो क्लिक कर ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वाले का ई चालान होगा। इसके माध्यम से तीन तरह के ओवरस्पीडिंग, ट्रिपल राइडिंग और बिना हेलमेट के 24 घंटे आनलाइन ई-चालान होंगे। जैसे ही आपने यातायात नियमों का उल्लंघन किया वैसे ही आपका चालान जनरेट होकर सीधे आपके मोबाइल फोन पर मैसेज के जरिए पहुंच जाएगा।