Follow Us:

हमीरपुर: मशरूम का उत्पादन कर महिलाएं बन रही आत्मनिर्भर

पी. चंद |

हमीरपुर जिला के सुजानपुर ब्लॉक में हिम उत्थान सोसाइटी के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से मशरूम उत्पादन की ट्रेनिंग दी जा रही है. सुजानपुर ब्लॉक में मशरूम उत्पादन की 21  यूनिट हिम उत्थान सोसाइटी द्वारा स्थापित की गई है. जिसमें ग्रामीण महिलाएं मशरूम का उत्पादन कर आत्मनिर्भर बन रही है.
सुजानपुर ब्लॉक के स्वाहल गांव की वंदना देवी ने हिम उत्थान सोसाइटी के माध्यम से 4 दिन की ट्रेनिंग कर अपने घर में मशरूम का उत्पादन करना शुरू किया है. वंदना देवी ने बताया कि उनकी मशरूम की फसल तैयार हो गई है. जिससे उन्हें लाभ होगा.
वंदना देवी ने बताया कि अपने घर के कामकाज के साथ-साथ मशरूम की खेती भी कर रही है. वंदना ने अन्य महिलाओं से भी अनुरोध किया है कि वह मशरूम की खेती लगाकर अतिरिक्त लाभ कमा सकती है. जिससे महिलाओं की आर्थिकी मजबूत होगी.
वहीं, हिमउत्थान सोसायटी के डायरेक्टर विनोद कुमार ने बताया कि हिमउत्थान सोसाइटी द्वारा ग्रामीण किसानों की आर्थिकी मजबूत करने के उद्देश्य से 21 मशरूम के यूनिट लगाए गए हैं. जिससे ग्रामीण महिलाएं घर के कामकाज के साथ-साथ मशरूम का उत्पादन कर अतिरिक्त लाभ कमा रही है.
विनोद ने बताया कि मशरूम की फसल एक माह में तैयार हो जाती है और आगामी 60 दिनों तक मशरूम निकलता रहता है. मौजूदा समय में मशरूम की कीमत बाजार में अच्छी मिल रही है.