Follow Us:

जिंदान हत्याकांड मामला: HC ने सरकार से दो हफ्ते में मांगा जवाब

पी. चंद, शिमला |

सिरमौर में बसपा नेता केदार सिंह जिंदान हत्याकांड में हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार से जवाब मांगा है। कोर्ट ने सरकार से दो सप्ताह में जवाब तलब किया है। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई के बाद खंडपीठ ने सरकार को नोटिस जारी किया। हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय करोल और जस्टिस अजय मोहन गोयल की अदालत में हुई मामले की सुनवाई हुई। बार एसोसिएशन ने मुआवजा के अलावा पीड़ित परिवार को सुरक्षा, बच्चों को फ्री शिक्षा प्रदान की जाए।

ये है मामला

7 सितंबर को बकरास गांव के समीप केदार सिंह जिंदान की निर्मम हत्या कर दी गई थी। शुरुआती दौर में हत्या को सड़क दुर्घटना दर्शाने का प्रयास किया गया। लेकिन मौके पर पुलिस को मिले साक्ष्यों के आधार पर इस संबंध में हत्या का मामला दर्ज किया गया था और उसी दिन उपप्रधान जयप्रकाश सहित उसके एक साथी को गिरफ्तार भी कर लिया गया था। इस मामले में शिमला में सीपीआईएम, बसपा सहित कई संगठनों ने जमकर हंगामा किया था।

SIT कर रही जांच

केदार सिंह के परिजनों ने इस मामले में लगभग आधा दर्जन लोगों की संलिप्तता की बात कही थी। साथ ही मामले की जांच किसी अन्य जांच एजेंसी से करवाने की भी मांग उठी थी। एसआईटी की जांच में एक अहम खुलासा यह हुआ है कि केदार सिंह की हत्या के पीछे कोई जातिगत कारण नहीं थे, बल्कि पुरानी रंजिश हत्याकांड की वजह बनी।