Follow Us:

मौत के मामले बढ़ने पर हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग, रिज पर शुरू की निशुल्क कोरोना टेस्टिंग

पी. चंद शिमला |

शिमला जिला में बीते कुछ दिनों से कोविड-19 मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है और जिला में मौत के आंकड़े भी बड़े हैं। इसका मुख्य कारण लोगों का समय पर कोविड-19 टेस्ट न करवाना है और ईलाज न मिल पाना है। जिले में बढ़ रहे मौत के आंकड़े को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जिले में टेस्टिंग बढ़ा दी है। जिला स्वास्थ्य विभाग ने शिमला के रिज मैदान में निशुल्क टेस्टिंग शुरू कर दी जंहा कोई भी व्यक्ति स्वेच्छा से टेस्ट करवा सकता है।

शिमला जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुरेखा चोपड़ा ने बताया कि लोग कोरोना महामारी को लेकर घबराए हुए हैं। इसलिए लोग अस्पताल में टेस्ट के लिये आने से परहेज कर रहे हैं। जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने रिज मैदान पर मोबाइल वेन द्वारा कोरोना टेस्ट लेने शुरू किए हैं।

इसमें खासतौर पर बजुर्गों और जो पहले से गंभीर बीमारी शुगर, बीपी, सांस लेने में तकलीफ इत्यादि के मरीजो के लिये सुविधा शुरू की है ताकि बीमारी का समय पर पता चले सके और मरीज को उपचार मिल जाये। शिमला में 13 मरीजों की मृत्यु अस्पताल पहुंचे से 24 घण्टे के भीतर हुई है जिनकी बीमारी का समय पर पता नहीं चल पाया। इसलिए उन्होंने लोगों से अपील की है कि वो आयें और अपने कोरोना टेस्ट करवाएं।

वहीं, सीएमओ शिमला ने कहा कि शिमला के अधिकतर दुकानदार बजुर्ग हैं दुकान में भी दिन में सेंकडो लोग आते हैं। इससे कोरोना होने का खतरा उन्हें भी बढ़ जाता है। इसलिए उन लोगों से भी स्वास्थ्य विभाग ने अपील की है कि वो लोग भी अपने टेस्ट करवाए क्योंकि दिन प्रतिदिन महामारी बढ़ रही है।