Follow Us:

स्वास्थ्य मंत्री ने पपरोला महाविद्यालय को अखिल भारतीय आयुर्वेदिक संस्थान बनाने के कार्य में तेजी लाने का किया आग्रह

पी.चंद |

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने मंगलवार को नई दिल्ली में आयुष विभाग के केन्द्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) येसो नायक से भेंट कर उनसे राजीव गांधी राजकीय स्नातकोत्तर आयुर्वेदिक महाविद्यालय, पपरोला को अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान में स्तरोन्नत करने की प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि राज्य मंत्रिमण्डल ने केन्द्र सरकार के समक्ष इस मामले को प्रस्तुत करने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है।  

उन्होंने कहा कि यह संस्थान प्रदेश के श्रेष्ठ संस्थानों में एक होगा जिसमें 250 बिस्तरों, 11 नए विभागों और एक सुपरस्पेशलटी की सुविधा होगी। इस संस्थान के माध्यम से हर वर्ष लगभग दो लाख रोगियों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। संस्थान में अन्तरराष्ट्रीय स्तर के स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी शैक्षणिक कार्यक्रम चलाए जाएंगे।

परमार ने जानकारी दी कि इस संस्थान में 100 बीएएमएस, 56 विभागों में स्नातकोत्तर और 24 विभागों में पीएचडी की सीटें होंगी। इसके अतिरिक्त सर्वश्रेष्ठ आधुनिक और पारम्परिक स्वास्थ्य सुविधाएं भी इसमें उपलब्ध करवाई जाएंगी। केन्द्रीय मंत्री ने इस मामले में सहानुभूतिपूर्वक विचार करने और शीघ्र उचित कदम उठाने का आश्वासन दिया।