Follow Us:

ऊनाः गणतंत्र दिवस समारोह में स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

रविन्दर, ऊना |

जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) ऊना के प्रांगण में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली। इस अवसर पर पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस, भारत गाईड एंड स्काउट्स की टुकड़ियों ने भव्य मार्च पास्ट प्रस्तुत किया। इसके अलावा जिला में हुए विकास को प्रदर्शित करने वाली महिला एवं बाल विकास विभाग, बागवानी, कृषि और स्वास्थ्य विभाग ने अपनी झांकियां भी प्रस्तुत की। इस दौरान जिला के विभिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री ने नगर परिषद पार्क ऊना स्थित शहीदी स्मारक में वीर सपूतों को श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

अपने संबोधन में विपिन सिंह परमार ने आज़ादी के आंदोलन में भाग लेने वाले सभी स्वतंत्रता सेनानियों और देश की रक्षा करने वाले सभी सैनिकों को नमन किया। उन्होंने संविधान निर्माता डॉ. भीम राव अंबेडकर को याद करते हुए कहा कि उन्होंने एक ऐसा संविधान राष्ट्र को दिया, जिसके माध्यम से सभी नागरिकों को अधिकारों के साथ-साथ जिम्मेदारियां भी बताई गई हैं। यह संविधान, भारत की प्रगति के लिए एक मार्गदर्शक की भूमिका भी निभा रहा है। उन्होंने देश के सभी नागरिकों से आह्वान किया कि वे राष्ट्र के संविधान की अनुपालना करते हुए राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दो साल पूर्व प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में एक ऐसी सरकार का गठन हुआ, जिसने प्रदेश के लोगों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं शुरू कीं। वृद्धावस्था पेंशन के लिए पात्र व्यक्तियों की आयु सीमा 80 से 70 साल तक घटाई गई, जबकि हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत प्रदेश के उन सभी घरों में रसोई गैस पहुंचाई गई जिनमें अब तक चूल्हा इस्तेमाल किया जाता था। प्रदेश सरकार यूनिवर्सल हैल्थकेयर प्रोटेक्शन योजना लागू करना चाहती है, जिसके माध्यम से प्रत्येक नागरिक को ज़रूरत के समय बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी। केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत और प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजनाओं के माध्यम से अब तक प्रदेश में 100 करोड़ रुपए की लागत से लगभग 1 लाख मरीजों का फ्री इलाज किया जा चुका है। प्रदेश में चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लिए विपिन परमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि इन योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए केंद्र से 90 प्रतिशत धन का प्रावधान किया जा रहा है।

पहाड़ी राज्यों में हिमाचल शीर्ष पर

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि आज प्रदेश में मजबूत नेतृत्व और केंद्र सरकार के सहयोग से हिमाचल प्रदेश पहाड़ी राज्यों में शीर्ष पर पहुंच गया है। देश के अन्य राज्य हिमाचल से प्रेरणा लेकर विकास के मॉडल को अपने राज्यों में लागू कर रहे हैं। इनवेस्टर मीट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि धर्मशाला में 703 एमओयू पर हस्ताक्षर हुए, जिनके माध्यम से 96 हजार करोड़ रुपए से अधिक के निवेश का प्रस्ताव आया है। इसी कड़ी में प्रदेश सरकार ने 27 दिसंबर 2019 को ग्राऊंड ब्रेकिंग कर इस निवेश को धरातल पर उतारने का कार्य शुरू कर दिया है। प्रदेश सरकार का जनमंच तथा सेवा संकल्प हेल्पलाइन आम लोगों की समस्याओं को दूर करने में उठाया गया एक बड़ा कदम है। जनमंच के माध्यम से लगभग 45 हजार समस्याएं प्राप्त हुईं जिनमें से 90 प्रतिशत से अधिक का समाधान कर दिया गया है।

उपमंडल स्तर पर भी मनाया गया समारोह

जिला स्तरीय कार्यक्रम के अतिरिक्त हरोली, अंब, गगरेट और बंगाणा उप-मंडलों में भी गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम के साथ मनाया तथा संबंधित एसडीएम ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली। इस दौरान विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

विपिन परमार ने वितरित किए पुरस्कार

इस अवसर पर मार्च पास्ट, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वालों को पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन कार्य करने वालों को जिला प्रशासन की ओर से प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। पुरस्कार पाने वालों में ऊना जनहित मोर्चा, कैंसर समिति सेवा, गुरू का लंगर, युवा सेवा क्लब, एडवोकेट केशव चंदेल और पुलिस आरक्षी माइकल ठाकुर शामिल रहे।