Follow Us:

हिमाचल में भारी बारिश ने ढाया कहर, कांगड़ा में बाढ़ जैसे हालात, 16 जुलाई तक खराब रहेगा मौसम

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश में मॉनसून की भारी बारिश ने खूब तबाही मचाई है। प्रदेश में मूसलाधार बारिश से नदी नाले उफ़ान पर हैं। कई सड़कें बंद है। ख़ासकर कांगड़ा जिला के धर्मशाला में बादल फटने से जिला में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। भारी बरसात के चलते धर्मशाला के भागसूनाग में गाड़िया बह गईं। कई घरों को खतरा पैदा हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान इसी तरह का मौसम बने रहने की चेतावनी जारी की है। 13 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि 16 जुलाई तक येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि डीसी कांगड़ा से बात हुई है। भारी बारिश के चलते अलर्ट रहने को कहा गया है। राज्य के सभी जिलाधीशों को स्थिति पर कड़ी नजर रखने के दिशानिर्देश जारी किए गए हैं साथ ही अलर्ट रहने की। सलाह दी गई है ताकि किसी तरह की कठिनाई न आए। डीसी को रेस्क्यू टीमों को भी अलर्ट पर रखने को हिदायत दी गई है। पर्यटकों को भी नदी नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है। सरकार भी सारी स्थिति पर लगातार नज़र बनाए हुए है।

वहीं, मौसम विभाग शिमला ने प्रदेश के पांच जिलों में भारी बारिश को लेकर आज और कल के लिए ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की है। धर्मशाला में सबसे अधिक 144 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। तापमान में भी दो से तीन डिग्री गिरावट की गई दर्ज । मौसम विभाग ने पहले ही आज और कल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के संदीप कुमार शर्मा वैज्ञानिक सी का कहना है कि प्रदेश में 16 जुलाई तक मॉनसून सक्रिय रहेगा। 17 और 18 जुलाई को मौसम सुष्क रहने की उम्मीद है। 

हिमाचल प्रदेश में इस मर्तबा 10 दिन पहले ही मॉनसून ने दस्तक दे दी थी। कुछ दिन थोड़ा बरसने के बाद प्रदेश में सूखे जैसे हालात पैदा हो गए थे। लेकिन बीती रात से मौसम विभाग के ऑरेंज अलर्ट के बीच भारी बारिश का दौर जारी हुआ। जो अभी भी जारी है। सबसे ज़्यादा बारिश धर्मशाला में दर्ज़ की गई है।