Follow Us:

कांगड़ा जिला में 17 और 18 जुलाई को होगी भारी से भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट: DC

|

मौसम विभाग द्वारा कांगड़ा जिला में 18 जुलाई तक मौसम खराब रहने तथा बारिश की संभावना बताई है। 15 जुलाई को जिला के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है, 16 जुलाई को भी विभिन्न क्षेत्रों में मौसम खराब रहेगा जबकि मौसम विभाग द्वारा जारी बुलेटिन में 17 और 18 जुलाई को भारी से भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि आगामी चार दिनों तक सभी लोगों को नदी नालों और खड्डों के किनारे जाने की मनाही की गई है। इसके साथ ही पर्यटकों को भी धर्मशाला और इसके आसपास के क्षेत्रों में अपने टूअर को स्थगित करने का आग्रह किया गया है ताकि किसी भी स्तर पर असुविधा का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला के सभी अधिकारियों को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। मोबाइल व अन्य माध्यमों से जिला कंट्रोल रूम और उपमंडल कंट्रोल रूम के संपर्क में रहें ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में राहत कार्यों के लिए त्वरित कदम उठाए जा सकें। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन के लिए जिला तथा उपमंडल स्तर पर भी होमगार्ड की टीम के साथ साथ वालंटियर्स की टीमें भी गठित की गई हैं।

उन्होंने कहा कि उपमंडलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि आपदा प्रबंधन के लिए पहले से ही तैयारी करके रखें इसके साथ ही पीडब्लयूडी विभाग को मार्गों इत्यादि के अवरूद्व होने की स्थिति में जेसीबी तथा अन्य उपकरणों को तैयार करने रखने के निर्देश दिए गए हैं। उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से आपदा प्रबंधन का प्लान भी तैयार किया गया है तथा सभी विभागों के नोडल अधिकारियों का संपर्क नंबर की सूची भी तैयार की गई है ताकि आपातकालीन स्थिति में त्वरित प्रभाव से राहत कार्यों को पूरा किया जा सके।