Follow Us:

बड़ा भंगाल के लिए जल्द शुरू होगी हेलिटैक्सी सेवा, सरकार का फैसला

हिमाचल सरकार जल्द ही दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल के लिए हेलिटैक्सी सेवा शुरू करने जा रही है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बड़ा भंगाल से शिमला पहंचे..

डेस्क |

हिमाचल सरकार जल्द ही दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल के लिए हेलिटैक्सी सेवा शुरू करने जा रही है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बड़ा भंगाल से शिमला पहंचे प्रतिनिधिमंडल को विश्वास दिलाते हुए कहा है कि 6 महीने से कटे बड़ा भंगाल क्षेत्र को जल्द ही देश-दुनिया से जोड़ा जाएगा. बड़ा भंगाल में हैलीपैड तैयार हो चुका है. पिछले साल ही अधिकारियों ने क्षेत्र का दौरा किया था, लेकिन कुछ हो नहीं पाया था. अब फिर से एक बार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने लोगों को हेलिटैक्सी सेवा देने का विश्वास दिया है. बड़ा भंगाल से 18 हजार फीट की ऊंचाई पर 178 परिवार रहते हैं. सर्दियों में अत्यधिक बर्फबारी की वजह से गांव का रास्ता बंद हो जाता है. इसी कारण 80 फीसदी लोग घरों को छोड़कर निचले स्थानों में चले जाते हैं.

बड़ा भंगाल कांगड़ा जिला का सबसे दुर्गम क्षेत्र है, बड़ा भंगाल पंचायत के प्रधान मनसा राम ने बताया कि खट्टल में हेलिपैड का निर्माण किया गया है.पूर्व में सोलर पैनल बड़ा भंगाल पहुंचाने के लिए उड़ानें हुई थीं, लेकिन ग्रामीण पांगी, कुल्लू और किन्नौर की तर्ज पर ही बड़ा भंगाल के लिए भी फ्लाइट चाह रहे हैं.

फिलहाल, बड़ा भंगाल के लिए एक रास्ता थमसर जोत से होकर जाता है, जबकि दूसरा रास्ता चंबा के न्याग्रां से होकर बड़ा भंगाल तक पहुंचता है. दोनों ही मार्ग काफी भयानक है. बड़ा भंगाल के प्रधान का कहना है कि सड़क निर्माण के लिए प्रधानमंत्री ग्राम योजना के तहत काम शुरू किया गया है लेकिन पिछले दो सालों में 500 मीटर सड़क का ह निर्माण हो पाया है. और ग्रामीण वासियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इसीलिए यहां के लिए हेलिटैक्सी की सेवा शुरू की जाए.