Follow Us:

हिमाचल में ब्लू व्हेल पर CID सतर्क, जारी की एडवायजरी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

बच्चों की जान ले रही ब्लू व्हेल गेम पर अब हिमाचल भी सावधान हो गया है। इस गेम के चलते देश में अब तक करीब 6 बच्चे अपनी जान गंवा चुके हैं। इसके मद्देनज़र हिमाचल की CID ने एडवायजरी जारी की है। यह एडवायजरी एसपी साइबर क्राइम संदीप धवल की ओर से जारी की गई है।

एडवायजरी के जरिये स्कूल और कॉलेज जाने वाले छात्रों के अभिभावकों और शिक्षकों को जरूरी हिदायतें जारी की गई हैं। इसमें बच्चों पर कड़ी निगरानी रखने की बात कही गई है। खासकर जो बच्चे इंटरनेट पर गेम्स खेलने के शौकीन हैं उन नजर रखें कि वे इंटरनेट पर क्या कर रहे हैं, कहीं इस खौफनाक गेम को तो नहीं खेल रहे। 

इस गेम में बच्चों को मनोवैज्ञानिक तौर पर भ्रमित किया जाता है। केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया मंचों से विवादित गेम से जुड़े लिंक को हटाने के निर्देश दिए हैं। हालांकि हिमाचल में कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन गेम के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सीआईडी ने अहतियात के तौर पर एडवायजरी जारी की है।

इन नंबरों पर करें शिकायत

यदि कोई इन मंचों पर गेम ब्रॉडकास्ट करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ तत्काल स्टेट साइबर सैल में शिकायत करवाएं। यह शिकायत दूरभाष नंबर 0177-2620331, 2621331 व 2627955 पर की जा सकती है। विभाग की ई-मेल पर भी यह शिकायत की जा सकती है।