Follow Us:

मंडी में चीनी मूल की महिला गिरफ्तार, 6.50 लाख की नकदी और फर्जी दस्तावेज भी हुए बरामद

डेस्क |

हिमाचल के मंडी जिले में पुलिस ने चीनी मूल की एक महिला को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने महिला के पास से 6 लाख 40 हजार की भारतीय और 1 लाख 10 हजार की नेपाली करेंसी भी बरामद की है. महिला के पास कुछ चीन और कुछ नेपाल के दस्तावेज हैं. फिलहाल पुलिस 27 अक्टूबर तक महिला पुलिस रिमांड पर है.

महिला के पास चीन का वीजा भी मिला है, जबकि भारत में वह नेपाल के वीजा से पहुंची है. मामले की गंभीरता को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां जासूसी के एंगल से जांच कर रही हैं. वहीं, पुलिस ने भी मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

गौर हो कि इससे पहले ज्यादातर धर्मशाला और मैक्लोडगंज में नेपाली नागरिक बनकर रहने वाली चीन की महिला काई रुओ को जासूसी के आरोप में दिल्ली के मजनू के टीला से गिरफ्तार किया जा चुका है. महिला मजनू के टीला में भी रह रही थी. सूत्रों के अनुसार तिब्बतियन कॉलोनी चौंतड़ा में महिला की संदिग्ध गतिविधियों को देखते हुए पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया.

30 सितंबर को चौंतड़ा में इसके पहुंचने की जानकारी पुलिस को मिली थी। कालोनी में सैकड़ों तिब्बती समुदाय के लोग रहते हैं. ऐसे में चीन की महिला के कालोनी में मिलने से तिब्बती लोगों में हड़कंप मच गया है. डीएसपी लोकेंद्र नेगी ने बताया कि गिरफ्तार महिला के पास चीन और नेपाल की नागरिकता से संबंधित दस्तावेज बरामद हुए हैं.

महिला यहां क्यों ठहरी थी, इसकी जांच की जा रही है. रविवार को पुलिस ने महिला को न्यायालय में पेश किया था, जहां से चार दिन की रिमांड पर भेजा गया था। बुधवार को उसे फिर न्यायालय में पेश किया जाएगा. पुलिस आईपीसी की धारा 420, 467,168 और 120 बी के तहत मामला दर्ज कर उससे पूछताछ कर रही है. तिब्बती समुदाय के लोगों से भी पूछताछ कर जानकारी जुटाएगी. मामले की गंभीरता को देखते हुए महिला की पहचान भी सार्वजनिक नहीं की है.