Follow Us:

दूरदर्शन के शिमला केंद्र में ‘‘हिमाचल दूरदर्शन ज्ञानशाला कार्यक्रम’’ आरंभ, छात्र घर बैठे ले सकेंगे शिक्षा

समाचार फर्स्ट डेस्क |

कोविड-19 के चलते हिमाचल सरकार ने प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन केन्द्र शिमला से हिमाचल दूरदर्शन ज्ञानशाला कार्यक्रम की शुरूआत की है। विद्यार्थी दूरदर्शन के माध्यम से ई-लर्निंग का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। उपनिदेशक शिक्षा कुल्लू बलवंत ठाकुर ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि यह कार्यक्रम प्रतिदिन प्रातः 10 बजे से दोपहर एक बजे तक विभिन्न विषयों पर निरंतर तीन घंटे तक समय-सारिणी के अनुसार संचालित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिला में जिन लोगों के घरों में फॉस्ट-वे केबल नेटवर्क का कनेक्शन है वह शिमला दूरदर्शन को चैनल नम्बर 95 पर देख सकेंगे। सिटी केबल नेटवर्क में 317 नम्बर चैनल पर जबकि हिन्दुजा एनएक्सटी केबल नेटवर्क के स्थानीय चैनल नम्बर 136 पर शिमला दूरदर्शन उपलब्ध रहेगा। इसके अलावा, जिन लोगों के पास डीटीएच डिश हैं उसपर भी शिमला दूरदर्शन की सुविधा है।

बलवंत ने बताया कि विद्यार्थी ऑनलाइन वीडियो और वर्कशीट को भी देख सकेंगे। इस कार्यक्रम के माध्यम से अध्यापकों द्वारा महत्वपूर्ण विषयों पर व्हट्सऐप ग्रुप द्वारा सभी विद्यार्थियों को प्रतिदिन वीडियो और होमवर्क उपलब्ध हो रहा है। अध्यापकों द्वारा प्रतिदिन होमवर्क चैक किया जाएगा और फीडबैक दी जाएगी। उन्होंने जिला के सभी विद्यार्थियों से अपील की है कि वे ई-लर्निंग कार्यक्रम का भरपूर लाभ उठाएं। इसके अलावा, एण्डरायड फोन के माध्यम से जो शिक्षण कार्यक्रम जिला में चलाया गया है, इसे विद्यार्थी गंभीरतापूर्वक लें ताकि उनकी पढ़ाई में कोरोना संकट के दौरान किसी प्रकार की रूकावट न आए।

उपनिदेशक ने सभी छात्र-छात्राओं से कोरोना संकट के दौरान धैर्य बनाए रखने और अपने घरों के अंदर ही रहने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थीकाल में अभिभावकों और पारिवारिक सदस्यों से बहुत कुछ सीखा जा सकता है। अच्छे संस्कार और बडे़ बुजुर्गों का मान-सम्मान अभिभावकों से ही आता है। इसलिए आवश्यक है कि बच्चे अपनों के बीच में अधिक से अधिक रहें और अनेक प्रकार के मूल्यों के संवाहक बनें।